A
Hindi News वायरल न्‍यूज 3 मगरमच्छों ने बचाई नदी में फंसे कुत्ते की जान, अनोखी तस्वीरें देख लोग हुए हैरान

3 मगरमच्छों ने बचाई नदी में फंसे कुत्ते की जान, अनोखी तस्वीरें देख लोग हुए हैरान

महाराष्ट्र की सावित्री नदी में उस समय एक हैरान कर देने वाली घटना देखने को मिली जब जंगली कुत्तों के डर से भाग रहे एक कुत्ते को 3 मगरमच्छों ने बचा लिया।

Crocodiles, Crocodiles News, Crocodiles Save Dog- India TV Hindi Image Source : UTKARSHA CHAVAN, JOURNAL OF THREATENED T कुत्ता महाराष्ट्र की सावित्री नदी में मगरमच्छों के बीच फंस गया था।

नई दिल्ली: एक हैरान कर देने वाले वाकये में 3 मगरमच्छों ने नदी में फंसे एक कुत्ते की जान बचाई। रिपोर्ट्स के मुताबिक, महाराष्ट्र की सावित्री नदी में फंसे एक कुत्ते को आसपास तैर रहे 3 मगरमच्छों ने डूबने से बचा लिया। कुछ जंगली कुत्तों से बचने के चक्कर में यह कुत्ता नदी में आ गया था। नदी में जाते ही उसे अहसास हो गया कि वह खतरे के बीच आ गया है, लेकिन बाद में जो हुआ उसने हर किसी को चौंका कर रख दिया।

कुत्ते को सुरक्षित ठिकाने तक ले गए मगरमच्छ
मगरमच्छों ने कुत्ते को घेर लिया और अपने जबड़ों से धकेलते हुए उसे उस जगह पर ले गए जहां जंगली कुत्तों का खतरा नहीं था। 'जर्नल ऑफ थ्रिटेंड एक्सा' ने अपनी रिपोर्ट में इस घटना को 'अंतर प्रजाति सहानुभूति' (cross-species empathy) करार दिया है। बता दें कि कुत्ते मगरमच्छों के लिए आसान शिकार होते हैं और ऐसे में उनका इस तरह का व्यवहार हैरान करने वाला है। हालांकि कुछ लोगों का यह भी मानना है कि हो सकता है कि उस समय मगरमच्छों का पेट पूरी तरह भरा हुआ होगा और इसीलिए उन्होंने कुत्ते में दिलचस्पी नहीं दिखाई।

Image Source : Utkarsha Chavan, Journal of Threatened Tमगरमच्छों ने कुत्ते को एक सुरक्षित ठिकाने तक पहुंचा दिया।

‘कुत्ते की मदद करना चाहते थे मगरमच्छ’
जर्नल ने अपनी रिपोर्ट में लिखा है कि मगरमच्छ चाहते तो बहुत आसानी से कुत्ते को अपना शिकार बना सकते थे, लेकिन उन्होंने उस पर हमला नहीं किया। रिपोर्ट में लिखा गया है कि इससे माना जा सकता है कि उन्हें उस समय भूख नहीं थी। हालांकि जर्नल ने यह भी लिखा है कि मगरमच्छों द्वारा कुत्ते को सही ठिकाने पर पहुंचाना यह बताता है कि वे उसकी मदद करना चाहते थे और उनका उसे नुकसान पहुंचाने का कोई इरादा नहीं था। बता दें कि ऐसा शायद ही कभी देखने में आया हो जब एक साथ 3-3 मगरमच्छों ने ऐसे आसान शिकार को न सिर्फ जाने दिया, बल्कि उसकी मदद भी की।