A
Hindi News विदेश अन्य देश पापुआ न्यू गिनी में 6.2 तीव्रता का भूकंप आया, किसी भी तरह के बड़े नुकसान की खबर नहीं

पापुआ न्यू गिनी में 6.2 तीव्रता का भूकंप आया, किसी भी तरह के बड़े नुकसान की खबर नहीं

अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण (USGS) ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि भूकंप स्थानीय समयानुसार शाम लगभग 4 बजे आया।

Papua New Guinea, Papua New Guinea earthquake, Earthquake hits Papua New Guinea- India TV Hindi Earthquake of magnitude 6.2 strikes south of Kokopo, Papua New Guinea | Pixabay

सिडनी: पापुआ न्यू गिनी के ईस्ट न्यू ब्रिटेन प्रांत में रविवार को 6.2 तीव्रता का जोरदार भूकंप आया। हालांकि राहत की बात यह रही कि सुनामी की कोई चेतावनी जारी नहीं की गई है और किसी तरह के नुकसान की भी तत्काल कोई खबर नहीं है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, भूकंप का केंद्र जहां था वह किसी भी बड़े शहर से कम से कम 160 किलोमीटर की दूरी है। अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण (USGS) ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि भूकंप स्थानीय समयानुसार शाम लगभग 4 बजे आया।

भूकंप का केन्द्र पापुआ न्यू गिनी के ईस्ट न्यू ब्रिटेन प्रांत की राजधानी कोकोपो के दक्षिण में 122 किलोमीटर दूर 31 किलोमीटर की गहराई में स्थित था। भूविज्ञानी ऑस्ट्रेलिया के वरिष्ठ भूकंप विज्ञानी ट्रेवोर एलेन ने कहा कि भूकंप का केंद्र रहे स्थान के पास तटीय इलाकों के लोगों को ‘भूकंप के जोरदार झटके’ महसूस हुए होंगे क्योंकि भूकंप का केंद्र समुद्र के नजदीक था। हालांकि उन्होंने कहा कि इलाके में अपेक्षाकृत कम आबादी है और भूकंप रोधी घरों के कारण कम से कम नुकसान हुआ।

विशेषज्ञों के मुताबिक, पापुआ न्यू गिनी का इस्ट न्यू ब्रिटेन राज्य दुनिया में भूकंपीय रूप से सबसे अधिक सक्रिय क्षेत्रों में से एक है जहां आमतौर पर साल में एक या दो बार इस तरह के भूकंप आते हैं। इस्ट न्यू ब्रिटेन की राजधानी कोकोपो के कुछ स्थानीय निवासियों ने भूकंप के बारे में बात करते हुए बताया कि यह बहुत ज्यादा खतरनाक नहीं था और किसी भी तरह का बड़ा नुकसान कहीं दिखाई नहीं दिया है।

Latest World News