A
Hindi News विदेश अन्य देश 6 साल बाद जेल से रिहा हुए मिस्र के पूर्व राष्ट्रपति हुस्नी मुबारक

6 साल बाद जेल से रिहा हुए मिस्र के पूर्व राष्ट्रपति हुस्नी मुबारक

मिस्र में आंदोलन के बाद सत्ता से हटाए गए राष्ट्रपति हुस्नी मुबारक को शुक्रवार को सैन्य अस्पताल से छुट्टी मिल गई है। मुबारक ने अपनी 6 साल की हिरासत अवधि में ज्यादातर समय अस्पताल में ही गुजारा है।

Hosni Mubarak | AP Photo- India TV Hindi Hosni Mubarak | AP Photo

काहिरा: मिस्र में आंदोलन के बाद सत्ता से हटाए गए राष्ट्रपति हुस्नी मुबारक को शुक्रवार को सैन्य अस्पताल से छुट्टी मिल गई है। मुबारक ने अपनी 6 साल की हिरासत अवधि में ज्यादातर समय अस्पताल में ही गुजारा है।

देश-विदेश की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

मिस्र की एक शीर्ष अदालत ने मुबारक को सत्ता से हटाने के लिए 2011 में हुए विद्रोह के दौरान प्रदर्शनकारियों की मौत के मामले में इस महीने के आरंभ में उन्हें बरी कर दिया था। उसके बाद ही पूर्व राष्ट्रपति की रिहाई का रास्ता साफ हो गया था। मुबारक के वकील फरीद अल-दीप से जब पूछा गया कि क्या वह अस्पताल से चले गए, उन्होंने कहा, ‘हां।’ 

मुबारक पर 2011 के आंदोलन के दौरान प्रदर्शनकारियों की हत्या के लिए उकसाने का आरोप था। आंदोलन के दौरान पुलिस के साथ मुठभेड़ में करीब 850 लोग मारे गऐ थे। पूर्व राष्ट्रपति को 2012 में उम्रकैद की सजा सुनायी गई थी, लेकिन अपीलीय अदालत ने मामले की फिर से सुनवाई का आदेश दिया। 2 साल की सुनवाई के बाद अदालत ने आरोपों को खारिज कर दिया।

Latest World News