A
Hindi News विदेश अन्य देश 8.1 की तीव्रता के भूकंप से दहला मेक्सिको, 8 देशों में सुनामी की चेतावनी जारी

8.1 की तीव्रता के भूकंप से दहला मेक्सिको, 8 देशों में सुनामी की चेतावनी जारी

अमेरिकी महाद्वीप में स्थित देश मेक्सिको में शुक्रवार को भूकंप के जोरदार झटके लगे, जिसके बाद 8 देशों में सुनामी अलर्ट जारी कर दिया गया है...

Mexico Earthquake- India TV Hindi Mexico Earthquake | AP Photo

मेक्सिको सिटी: अमेरिकी महाद्वीप में स्थित देश मेक्सिको में शुक्रवार को भूकंप के जोरदार झटके लगे। इन झटकों के बाद देश में सुनामी की चेतावनी भी जारी कर दी गई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, देश के दक्षिणी हिस्से में 8.1 की तीव्रता के झटके लगे जिसकी वजह से इमारतें खतरनाक ढंग से हिलने लगीं और लोग डर के मारे सड़कों पर उतर आए। इस आपदा में मेक्सिको और ग्वाटेमाला में कम से कम 15 लोगों की जान चली गई है। मेक्सिको के आंतरिक मंत्रालय के हवाले से बताया कि क्रिस्टोबल डी लास कसास शहर में एक घर के ध्वस्त हो जाने से 3 लोगों की जबकि टबैस्को राज्य में 2 बच्चों की मौत हो गई। ग्वाटेमाला के राष्ट्रपति जिमी मोरालेस ने अपने देश में एक शख्स की मौत की पुष्टि की। 

रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह भूकंप स्थानीय समयानुसार देर रात 12:49 पर आया था। भूकंप का केंद्र दक्षिण चियापास राज्य में तापाचुला से 165 किलोमीटर पश्चिम में बताया जा रहा है। भूकंप की गहराई जमीन से 35 किलोमीटर नीचे थी। भूकंप के झटकों के बाद मेक्सिको तट से लगे 8 देशों में सुनामी अलर्ट जारी कर दिया गया है। ये देश हैं- मेक्सिको, ग्वाटेमाला, अल सल्वाडोर, कोस्टा रिका, निकारागुआ, पनामा, होंडुरास और इक्वेडोर। भूकंप से ग्वाटेमाला में कई घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं। मेक्सिको में आए भूकंप के बस कुछ घंटों बाद देश को हिलाने वाले 7.3 तीव्रता के भूकंप में कई लोगों के घायल होने की भी खबर है।

भूकंप के झटके लगभग 1 मिनट तक महसूस किए गए। भूकंप के बाद भी 4.9 से 5.7 तीव्रता के झटके महसूस किए गए, जिन्हें आफ्टरशॉक्स कहा जाता है। स्थानीय लोग भूकंप से काफी घबरा गए थे। भूकंप के कारण कम से कम 15 लोगों की मौत की खबर है। भूकंप के अलावा मेक्सिको तूफान से भी जूझ रहा है। देश के पूर्वी तट पर कटिला नाम के तूफान का कहर जारी है।

Latest World News