A
Hindi News विदेश अन्य देश आस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री और अमेरिकी राष्ट्रपति के बीच पहली द्विपक्षीय वार्ता

आस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री और अमेरिकी राष्ट्रपति के बीच पहली द्विपक्षीय वार्ता

मेलबर्न: आस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री मैलकोम टर्नबुल और अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के बीच आज फिलीपींस में पहली आधिकारिक द्विपक्षीय वार्ता होने की संभावना है जिसमें वार्ता के एजेंडे में आतंकवाद से निपटने का मुद्दा केंद्र में

आस्ट्रेलियाई...- India TV Hindi आस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री और ओबामा के बीच वार्ता

मेलबर्न: आस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री मैलकोम टर्नबुल और अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के बीच आज फिलीपींस में पहली आधिकारिक द्विपक्षीय वार्ता होने की संभावना है जिसमें वार्ता के एजेंडे में आतंकवाद से निपटने का मुद्दा केंद्र में रहेगा। एबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, टर्नबुल इस सप्ताह के शुरूआत में जी 20 शिखर बैठक के दौरान कुछ समय के लिए ओबामा से मिले थे लेकिन एशिया प्रशांत आर्थिक सहयोग शिखर बैठक से इतर आज होने वाली यह मुलाकात दोनों नेताओं के बीच पहली आधिकारिक द्विपक्षीय वार्ता होगी। टर्नबुल की मनीला में ओबामा के साथ यह मुलाकात पेरिस में शुक्रवार को हुए आतंकवादी हमलों की पृष्ठभूमि में हो रही है जिनमें 129 लोग मारे गए थे और 350 घायल हुए थे।

आस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री जूली बिशप ने कहा कि पिछले सप्ताह घटित घटनाओं के चलते यह तय है कि आतंकवाद से मुकाबले का विषय एजेंडे में शीर्ष पर होगा। बिशप ने कहा कि इस समय पश्चिम एशिया में 780 आस्ट्रेलियाई रक्षा बल तैनात हैं जो स्थानीय सुरक्षा बलों को प्रशिक्षण दे रहे हैं और हवाई हमलों को संचालित कर रहे हैं। उन्होंने साथ ही कहा कि इन कार्रवाइयों में किसी भी प्रकार का इजाफा इराकी सरकार की सहमति और अंतरराष्ट्रीय कानून के दायरे में होगा। बिशप ने बताया, सीरियाई संघर्ष की समाप्ति के रास्ते निकालने के लिए हम अमेरिका, रूस और अन्य देशों के बीच चल रही बातचीत के बारे में अमेरिकी राष्ट्रपति से बात करेंगे।

Latest World News