A
Hindi News विदेश अन्य देश ऑस्ट्रेलिया में बनेगा दुनिया का सबसे बड़ा सौर ताप संयंत्र

ऑस्ट्रेलिया में बनेगा दुनिया का सबसे बड़ा सौर ताप संयंत्र

दक्षिण आस्ट्रेलियाई सरकार ने दुनिया के सबसे बड़े सौर-ताप विद्युत संयंत्र के निर्माण के लिए मंजूरी दे दी है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, संयंत्र को सौर ऊर्जा कंपनी सोलर रिजर्व द्वारा बनाया जाएगा।

World largest solar thermal plantwill make in Australia- India TV Hindi World largest solar thermal plantwill make in Australia

कैनबरा: दक्षिण आस्ट्रेलियाई सरकार ने दुनिया के सबसे बड़े सौर-ताप विद्युत संयंत्र के निर्माण के लिए मंजूरी दे दी है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, संयंत्र को सौर ऊर्जा कंपनी सोलर रिजर्व द्वारा बनाया जाएगा। इसका निर्माण 2018 में शुरू होगा और इसकी लागत 50.9 करोड़ डॉलर आंकी गई है। (पेरिस: 50 लाख डॉलर के आभूषण लेकर फरार हुए लुटेरे )

दक्षिण आस्ट्रेलिया के कार्यकारी ऊर्जा मंत्री क्रिस पिक्टन ने कहा कि संयंत्र से 650 निर्माण कार्य और 50 अन्य पदों पर नौकरियां पैदा होंगी। पिक्टन ने एडिलेड में बुधवार को संवाददाताओं से कहा, "यह शानदार है कि सोलररिजर्व को इस विश्व की बड़ी परियोजना को आगे बढ़ाने की मंजूरी मिली है जो हमारे विद्युतीकृत रेल, अस्पतालों और स्कूलों तक स्वच्छ, प्रेषणीय नवीकरणीय ऊर्जा की आपूर्ति करेगा।"

उन्होंने आगे कहा, "दक्षिण आस्ट्रेलिया तेजी से भंडारण के साथ नवीकरणीय ऊर्जा के विकास का वैश्विक केंद्र बन रहा है। अगले कुछ वर्षों में कई अन्य परियोजनाओं के भी शुरू होने की उम्मीद है।" यह संयंत्र आठ घंटे तक ऊर्जा के पूर्ण भंडारण के साथ 90,000 घरों में बिजली आपूर्ति करने में सक्षम होगा।

Latest World News