A
Hindi News विदेश अन्य देश VIDEO: ब्रह्मांड में छिपे हैं कई रहस्य, आकाशगंगा कैसे बनती हैं और हमसे कितनी हैं दूर, जानें सबकुछ

VIDEO: ब्रह्मांड में छिपे हैं कई रहस्य, आकाशगंगा कैसे बनती हैं और हमसे कितनी हैं दूर, जानें सबकुछ

हमारे ब्रह्मांड में कई रहस्य छिपे हैं, जिनका धीरे-धीरे पता चल रहा है। ऐसे ही आकाशगंगा के बारे में पता लगाया है नासा के जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप ने। एक युवा आकाशगंगा को देखा गया है और इसके बारे में हर बात पता चली है। जानें पूरी खबर-

galaxies- India TV Hindi Image Source : NASA ब्रह्मांड के रहस्य उजागर

नासा के जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप ने ब्रह्मांड के प्रारंभिक इतिहास की एक आश्चर्यजनक झलक दिखाई है, जिसमें ब्रह्मांड के रहस्यमय युग से संबंधित आकाशगंगाओं के बारे में पता चला लेकिन ये ब्रह्मांड में आकाशगंगा की प्रारंभिक अवस्था वाले एक युवा आकाशगंगा को दिखाती है जिसके बारे में अभी कुछ कहा नहीं जा सकता कि परिपक्व होने के बाद यह कैसा रहेगा। नासा के वैज्ञानिकों ने इसे युवा आकाशगंगा कहा है और इसे ‘स्पार्कलर’ नाम दिया है। बता दें कि ये आकाशगंगा पृथ्वी से नौ अरब प्रकाश वर्ष दूर है और यह आकाशगंगा के शुरुआती साइज जैसी दिखती है। वैज्ञानिकों का अनुमान है कि यह धीरे-धीरे यह बढ़ता जाएगा। इसका अध्ययन ब्रह्मांड के कई रहस्यों को सुलझा सकता है।

शोधकर्ताओं ने यह मॉडल बनाने के लिए परिष्कृत कंप्यूटर सिमुलेशन का उपयोग किया कि प्रारंभिक आकाशगंगाएं कैसे विकसित हुईं। इनसे संकेत मिलता है कि 13.8 अरब साल पहले ब्रह्मांड की शुरुआत करने वाले बिग बैंग के बाद पहले कुछ सौ मिलियन वर्षों में इन आकाशगंगाओं में तारों का निर्माण हमारी आकाशगंगा जैसी बड़ी आकाशगंगाओं की तुलना में अलग तरह से हुआ, जो आज ब्रह्मांड में आबाद हैं।

देखें वीडियो

शोधकर्ताओं ने पाया कि प्रारंभिक आकाशगंगाओं में तारों का निर्माण स्थिर गति के बजाय कभी-कभार बड़े विस्फोटों के रूप में हुआ। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि वैज्ञानिक आम तौर पर आकाशगंगा की चमक का उपयोग यह मापने के लिए करते हैं कि यह कितनी बड़ी है - क्या ये लाखों या अरबों सितारों का सामूहिक द्रव्यमान है। इसलिए, अध्ययन के अनुसार, ये आकाशगंगाएं अपेक्षा के अनुरूप अपेक्षाकृत छोटी हो सकती हैं, लेकिन तारे के निर्माण के शानदार विस्फोटों के कारण उतनी ही चमकीली हो सकती हैं जितनी वास्तव में विशाल आकाशगंगाएं होती हैं, जो बड़े द्रव्यमान का भ्रामक प्रभाव देती हैं।

खगोलशास्त्री सुरक्षित रूप से माप सकते हैं कि वे प्रारंभिक आकाशगंगाएं कितनी चमकीली हैं, यह बताना बहुत मुश्किल है कि वे आकाशगंगाएं वास्तव में बड़ी हैं या भारी। इलिनोइस में नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी में खगोल विज्ञान में पोस्टडॉक्टरल फेलो और एस्ट्रोफिजिकल जर्नल लेटर्स में इस सप्ताह प्रकाशित अध्ययन के मुख्य लेखक गुओचाओ सन ने कहा, "वे बड़ी दिखाई देती हैं क्योंकि उन्हें मिल्की वे के रूप में देखा जाता है।" वेब, जिसे 2021 में लॉन्च किया गया था और 2022 में चालू हुआ, ने अधिकांश सैद्धांतिक मॉडलों के आधार पर अनुमान से लगभग 10 गुना अधिक उज्ज्वल आकाशगंगाओं का पता लगाया है।

नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी के खगोलशास्त्री और अध्ययन के वरिष्ठ लेखक क्लाउड-आंद्रे फाउचर-गिगुएरे ने कहा "ब्रह्मांड विज्ञान के मानक मॉडल के अनुसार, ब्रह्मांड की शुरुआत के दौरान बहुत अधिक विशाल आकाशगंगाएं नहीं होनी चाहिए क्योंकि बिग बैंग के बाद आकाशगंगाओं को विकसित होने में समय लगता है। बिग बैंग के तुरंत बाद, ब्रह्मांड बहुत गर्म प्लाज़्मा - एक आग के गोले के समान भर गया था और वहां कोई तारा या आकाशगंगाएं नहीं थीं।"

गिगुएरे ने कहा "हमारे नए पेपर में, हम अपने सिमुलेशन का उपयोग करके दिखाते हैं कि तारे के निर्माण के विस्फोट से प्रकाश की चमक पैदा होती है जो वेब द्वारा देखी गई बहुत उज्ज्वल आकाशगंगाओं की व्याख्या कर सकती है और इसका इतना महत्वपूर्ण कारण यह है कि हम इन बहुत उज्ज्वल आकाशगंगाओं को बिना बताए समझा सकते हैं।" 

क्या है आकाशगंगा

वैज्ञानिकों के मुताबिक ब्रह्मांड में करीब 10 हज़ार करोड़ आकाशगंगाएं हैं और हर आकाशगंगा में करीब 20 हज़ार करोड़ तारे हैं क्योंकि रात को जब हम धरती से आसमान की तरफ देखते हैं तो यहां एक दूधिया रेखा दिखती है। इसी दूधिया रेखा को आकाशगंगा कहते हैं। सबसे पहले गैलेलियो ने सन् 1610 में आकाशगंगा का पता लगाया था। वैज्ञानिकों के मुताबिक कोई भी आकाशगंगा अपनी शुरुआती अवस्था में सर्पीले आकार की होती है लेकिन जैसे-जैसे उसके अंदर तारों की संख्या बढ़ने लगती है, उसका आकार विशाल होने लगता है। अनेक छोटी छोटी आकाशगंगाएं जब एक दूसरे से टकराती हैं तो उनका आपस में विलय हो जाता है.जिसके बाद एक बड़ी आकाश गंगा बनती है।

 

Latest World News