A
Hindi News विदेश अन्य देश मुश्किल में फंसे PM बेंजामिन नेतन्याहू, दक्षिण अफ्रीका ने इजरायल के खिलाफ ICJ में दर्ज कराया ये मामला

मुश्किल में फंसे PM बेंजामिन नेतन्याहू, दक्षिण अफ्रीका ने इजरायल के खिलाफ ICJ में दर्ज कराया ये मामला

इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू एक नई मुश्किल में फंसते दिख रहे हैं। इजरायल-हमास युद्ध मामले में पहली बार अंतरराष्ट्रीय अदालत में इजरायल के खिलाफ मामला दर्ज कराया गया है। दक्षिण अफ्रीका ने गाजा में इजरायली हमले को नरसंहार करार देते हुए संयुक्त राष्ट्र की अदालत में यह केस दायर किया है।

बेंजामिन नेतन्याहू, इजरायली प्रधानमंत्री- India TV Hindi Image Source : AP बेंजामिन नेतन्याहू, इजरायली प्रधानमंत्री

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। दक्षिण अफ्रीका ने संयुक्त राष्ट्र की शीर्ष अदालत में पहली बार इजरायल के खिलाफ एक मामला दायर किया है, जिसमें आरोप लगाया गया है कि गाजा में आइडीएफ का सैन्य अभियान जनसंहार के समान है। वहीं इजरायल ने अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में इस मामले का डटकर सामना करने का संकल्प जताया है। दक्षिण अफ्रीका ने 84 पन्नों वाली याचिका में कहा है कि इजरायल की कार्रवाई ‘‘जनसंहार की प्रकृति वाली है, क्योंकि इसके पीछे गाजा में फलस्तीन के बड़े हिस्से को तबाह करने की मंशा है।’’ याचिका में अंतरराष्ट्रीय न्यायालय से अनुरोध किय गया है कि वह यह घोषित करे कि  इजरायल ने ‘‘जेनेसाइड कन्वेंशन के तहत अपने दायित्वों का उल्लंघन किया है और उल्लंघन करना जारी रखा है।

इसमें यह भी कहा गया है कि  इजरायल को गाजा में शत्रुतापूर्ण कार्रवाई तत्काल बंद करने के भी आदेश दिए जाने चाहिए ताकि लोगों को कुछ राहत मिल सके और वह गाजा में उन संरचनाओं का पुनर्निमाण करे जिसे उसने तबाह किया है। याचिका में कहा गया है कि जनसंहार के कृत्यों में फिलस्तीनियों की हत्या, गंभीर मानसिक और शारीरिक नुकसान पहुंचाना आदि शामिल है। दक्षिण अफ्रीका ने तर्क दिया कि अदालत इसमें हस्तक्षेप कर सकता है क्योंकि दोनों देशों ने ‘जेनेसाइड कन्वेंशन’ में दस्तावेजों पर हस्ताक्षर किए थे।

दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति रामफोसा ने इजरायल को कोसा

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा सहित देश में अनेक लोगों का मानना है कि गाजा और वेस्ट बैंक में इजरायल की नीतियां दक्षिण अफ्रीका में लंबे वक्त तक रहे रंगभेदी शासन की नीतियों के समान हैं। हालांकि इजरायल ने इन आरोपों को खारिज किया है।  इजरायल के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि दक्षिण अफ्रीका के मामले में कानूनी दायरे में आने वाले तथ्य नहीं हैं और यह न्यायालय का एक प्रकार से अपमान है। इजरायली प्रधानमंत्री कार्यालय के एक अधिकारी एलोन लेवी ने मंगलवार को दक्षिण अफ्रीका पर हमास के सात अक्टूबर के हमले को ‘‘राजनीतिक और कानूनी संरक्षण’’ देने का आरोप लगाया। इस हमले के बाद ही  इजरायल ने हमास के खिलाफ युद्ध शुरू किया था। लेवी ने कहा, ‘‘दक्षिण अफ्रीका के जरसंहार के बेतुके आरोप को खारिज करने के लिए  इजरायल हेग में अंतरराष्ट्रीय न्यायालय के समक्ष पेश होगा।’ (एपी) 

यह भी पढ़ें

ईरान समर्थित हूतियों ने फिर लाल सागर में दागी 2 एंटीशिप बैलिस्टिक मिसाइल, अमेरिकी युद्धपोत पर हमले की धमकी

इजरायली सेना के हमले में मारा गया लेबनान में छिपा हमास का यह संस्थापक कमांडर, PM नेतन्याहू को दी थी जान से मारने की धमकी

Latest World News