Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

ईरान समर्थित हूतियों ने फिर लाल सागर में दागी 2 एंटीशिप बैलिस्टिक मिसाइल, अमेरिकी युद्धपोत पर हमले की धमकी

लाल सागर में हूती आतंकियों का हमला रुकने का नाम नहीं ले रहा है। ईरान के समर्थन वाले हूतियों ने एक बार फिर लाल सागर में दो जहाजों को एंटीशिप बैलिस्टिक मिसाइल से निशाना बनाया है। हालांकि गनीमत है कि इस हमले में दोनों जहाज बाल-बाल बच गए हैं। हूतियों ने अब अमेरिकी युद्धपोत पर हमले की चेतावनी दी है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: January 03, 2024 11:36 IST
लाल सागर में हूतियों ने दागी एंटीशिप बैलिस्टिक मिसाइल। - India TV Hindi
Image Source : REUTERS लाल सागर में हूतियों ने दागी एंटीशिप बैलिस्टिक मिसाइल।

ईरान समर्थित हूतियों ने फिर लाल सागर में दागी 2 एंटीशिप बैलिस्टिक मिसाइल दागकर समुद्र में खलबली मचा दी है। अमेरिकी सेंट्रल कमांड ने कहा कि ईरान समर्थित हूती आतंकवादियों ने दक्षिणी लाल सागर में यह हमला किया है। हूतियों ने दो जहाज-रोधी बैलिस्टिक मिसाइलें दागीं हैं। हालांकि कोई नुकसान होने की सूचना नहीं है। यूतिये यमन की जधानी सहित राज्य के अधिकांश हिस्से को नियंत्रित करते हैं। हूतियों ने 9 अक्टूबर के बाद से गाजा में फिलिस्तीनियों के साथ एकजुटता दिखाते हुए, लाल सागर में वाणिज्यिक जहाजों पर कई हमला किया है।

रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार हूतियों ने अभी तक जिन जहाजों को लाल लागर में निशाना बनाया है उनके या तो इजरायल से संबंध हैं या फिर वो इजरायल की ओर जा रहे थे। सेंटकॉम ने कहा कि क्षेत्र के कई वाणिज्यिक जहाजों ने आसपास के जल क्षेत्र में मिसाइल हमलों की सूचना दी है। इससे समुद्र में हड़कंप मचा है। हूतिये अमेरिकी युद्धपोत को भी निशाना बना चुके हैं। मगर एक बार फिर उन्होंने अमेरिकी युद्धपोत पर हमले की धमकी दी है। 

इन जहाजों पर हमला कर चुके हूतिये

हूतियों ने लाल सागर में अब तक कई जहाजों पर हमला किया है। ताजा घटना में ब्रिटेन के यूनाइटेड किंगडम मैरीटाइम ट्रेड ऑपरेशंस अथॉरिटी ने पहले इरिट्रिया के असाब से 33 समुद्री मील पूर्व में बाब अल-मंडब जलडमरूमध्य में एक व्यापारिक जहाज से 5 समुद्री मील की दूरी पर तीन विस्फोटों की सूचना दी थी, लेकिन किसी नुकसान की कोई रिपोर्ट नहीं थी। हमलों के जवाब में कई शिपिंग लाइनों ने अफ्रीका के चारों ओर लंबी यात्रा करने के बजाय, लाल सागर जलमार्ग के माध्यम से परिचालन निलंबित कर दिया है। हूतियों ने धमकी देते हुए कहा है कि वह तब तक अपने हमले जारी रखेगा, जब तक कि इज़राइल गाजा में संघर्ष विराम नहीं कर देता। हूतियों ने चेतावनी देते कहा कि यदि मिलिशिया समूह को निशाना बनाया गया तो वह अमेरिकी युद्धपोतों पर हमला करेगा। 

यह भी पढ़ें

फांसी देने में दुनिया में नंबर 1 है यह मुस्लिम देश, फिर 9 लोगों को चढ़ाया मौत के तख्त

इजरायली सेना के हमले में मारा गया लेबनान में छिपा हमास का यह संस्थापक कमांडर, PM नेतन्याहू को दी थी जान से मारने की धमकी

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement