A
Hindi News विदेश अन्य देश Coronavirus Cases: WHO ने कहा- कोरोना से मौतों की संख्या में 9 फीसदी की आई गिरावट, संक्रमण दर है स्थिर

Coronavirus Cases: WHO ने कहा- कोरोना से मौतों की संख्या में 9 फीसदी की आई गिरावट, संक्रमण दर है स्थिर

Coronavirus Cases: पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र में संक्रमण के नए मामलों में 30 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई, जबकि अफ्रीका में नए मामलों में 46 प्रतिशत की कमी देखी गई।

Coronavirus Cases- India TV Hindi Image Source : PTI Coronavirus Cases

Highlights

  • बीते सप्ताह 14 हजार से अधिक मरीजों की मौत
  • संक्रमण के करीब 70 लाख नए मामले आए सामने
  • अफ्रीका में नए मामलों में 46% की कमी देखी गई

Coronavirus Cases: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की एक रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले सप्ताह कोरोना वायरस से होने वाली मौतों की संख्या में 9 प्रतिशत की गिरावट आई है, जबकि नए मामले अपेक्षाकृत स्थिर रहे हैं। WHO की बुधवार को प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, बीते सप्ताह के दौरान कोविड-19 के कारण 14 हजार से अधिक मरीजों की मौत हुई, जबकि कोरोना वायरस संक्रमण के करीब 70 लाख नए मामले सामने आए। 

पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र में संक्रमण के नए मामलों में 30 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई, जबकि अफ्रीका में नए मामलों में 46 प्रतिशत की कमी देखी गई। अमेरिका और पश्चिम एशिया में संक्रमण के नए मामलों में 20 प्रतिशत से अधिक की कमी दर्ज की गई। पश्चिम एशिया में संक्रमण के कारण होने वाली मौतों में 19 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई, जबकि अफ्रीका में मृतकों की संख्या में 70 प्रतिशत से अधिक की कमी दर्ज की गई। यूरोप और अमेरिका में संक्रमण के कारण जान गंवाने वाले लोगों की संख्या में क्रमश: 15 प्रतिशत और 10 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई। 

Image Source : PTICoronavirus Cases

दिल्ली: संक्रमण के 2,146 नए मामले, 8 मौतें

वहीं, देश की राजधानी दिल्ली में बुधवार को कोविड-19 के 2,146 नए मामले सामने आए और आठ मरीजों की मौत हो गई, जबकि संक्रमण दर 17.83 प्रतिशत रही। स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी आंकड़ों में यह जानकारी दी गई है। राजधानी दिल्ली में 180 दिन के बाद कोविड-19 के कारण इतने मरीजों की मौत हुई है। इससे पहले 13 फरवरी को दिल्ली में कोविड-19 के कारण 12 मरीजों की मौत हुई थी। 

स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, बीते 24 घंटे में दिल्ली में 12,036 नमूनों की कोविड-19 जांच की गई। स्वास्थ्य विभाग ने अपने ताजा बुलेटिन में कहा है कि बुधवार को नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 19,75,540 हो गई। वहीं, आठ और मरीजों की मौत होने से मृतक संख्या बढ़कर 26,351 हो गई। बुलेटिन के अनुसार, दिल्ली में कोविड-19 के उपचाराधीन मरीजों की संख्या 8,205 है। दिल्ली में 5,549 मरीज घर पर ही रहकर अपना इलाज करवा रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग की बुलेटिन के मुताबिक, दिल्ली में कोविड-19 के मरीजों के लिए निर्धारित 9,405 बिस्तरों में से 536 बिस्तरों पर मरीज हैं। 

Latest World News