A
Hindi News विदेश अन्य देश निर्वाचन आयोग ने दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा के चुनाव लड़ने पर लगाई रोक, जानें वजह

निर्वाचन आयोग ने दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा के चुनाव लड़ने पर लगाई रोक, जानें वजह

दक्षिण अफ्रीका के चुनाव आयोग ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा को मई में होने वाले आगामी चुनाव लड़ने से रोक दिया गया है। दक्षिण अफ्रीका में 29 मई को आम चुनाव होंगे।

जैकब जुमा (फाइल फोटो)- India TV Hindi Image Source : AP जैकब जुमा (फाइल फोटो)

जोहानिसबर्ग: दक्षिण अफ्रीका में बड़ा राजनीतिक घटनाक्रम देखने को मिला है। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा देश में 29 मई को होने वाले आम चुनाव में खड़े नहीं हो पाएंगे। ऐसा इसलिए क्योंकि उनके आपराधिक रिकॉर्ड के कारण उन्हें उम्मीदवार के रूप में अयोग्य घोषित कर दिया गया है। निर्वाचन आयोग की तरफ से इस बात की जानकारी दी गई है। आयोग ने बृहस्पतिवार को एक मीडिया ब्रीफिंग की थी जिसमें बताया था कि उसने 29 मई के चुनावों में जुमा की उम्मीदवारी के खिलाफ दर्ज आपत्ति को कायम रखा है। 

जुमा के पास है अपील करने का समय 

आईईसी ने कहा कि जुमा को उनके आपराधिक रिकॉर्ड के कारण चुनाव लड़ने के लिए अयोग्य घोषित किया गया है। आईईसी अध्यक्ष मोसोथो मोएप्या ने कहा, ‘‘हम सभी एकमत हैं। ये ऐसे मामले नहीं है जिनसें हम व्यक्तिगत तौर पर निपटते हैं। यहां बात कानून के एक प्रावधान की है जिसके खिलाफ आपत्ति भी दर्ज की जा सकती है।’’ मोएप्या ने कहा कि जुमा के पास इस फैसले के खिलाफ दो अप्रैल तक अपील करने का समय है। 

जुमा को पार्टी से किया गया था बर्खास्त 

गौरतलब है कि, जांच आयोग की सुनवाई बीच में ही छोड़कर चले जाने पर जुमा को 2021 में दक्षिण अफ्रीका की संवैधानिक अदालत द्वारा 15 माह जेल की सजा सुनाई गई थी। जुमा को उनकी पार्टी ‘अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस’ ने 2018 में बर्खास्त कर दिया था। स्व-निर्वासित गुप्ता परिवार के साथ जुमा की कथित नजदीकियों को लेकर लोगों में काफी आक्रोश देखा गया था जिसके बाद ही एएनसी ने जुमा को पार्टी से बर्खास्त करने का कदम उठाया था। गुप्ता परिवार पर देश के स्वामित्व वाले ‘एस्कॉम’ जैसे उद्यमों से अरबों की धोखाधड़ी करने का आरोप है। ये संस्थाएं अब आर्थिक संकट से जूझ रही हैं। बिजली वितरक संस्था ‘एस्कॉम’ देश की जरूरत पूरी नहीं कर पा रही है और रेल परिवहन भी ठप पड़ गया है। भाषा

यह भी पढ़ें:

ब्रिटेन के खंडहर हो चुके इस ऐतिहासिक किले में हुआ 'रंग बरसे' कार्यक्रम, भारतीयों ने होली खेलकर जमाया रंग

सूर्य ग्रहण देखने के लिए कनाडा के इस शहर क्यों जा रहे हैं लाखों लोग, आपको हैरान कर देगी ये बात

Latest World News