A
Hindi News विदेश अन्य देश युद्ध के बीच इजरायल का बड़ा ऐलान, बताया-हमास का खात्मा करने के बाद गाजा को लेकर क्या है प्लान

युद्ध के बीच इजरायल का बड़ा ऐलान, बताया-हमास का खात्मा करने के बाद गाजा को लेकर क्या है प्लान

इजरायल-हमास युद्ध के बीच रक्षामंत्री योव गैलेंट ने हमास का गाजा में खात्मा करने के बाद अपने आगे के प्लान को दुनिया के सामने रख दिया है। इजरायली रक्षामंत्री ने कहा कि हम तीन चरणों में गाजा में हमास आतंकियों का सफाया कर रहे हैं। हमास का पूर्ण खात्म हो जाने के बाद गाजा के जीवन पर नियंत्रण का हमारा कोई इरादा नहीं है।

इजरायली हमले में तबाह हुआ गाजा। - India TV Hindi Image Source : AP इजरायली हमले में तबाह हुआ गाजा।

इजरायल-हमास युद्ध के दौरान गाजा पर इजरायली कब्जे को लेकर इस वक्त की सबसे बड़ी खबर सामने आई है। पूरी दुनिया इस बात को लेकर आशंकित है कि जीत के बाद इजरायील सेना गाजा को अपने कब्जे में ले लेगी। मगर इस बीच इजरायली रक्षामंत्री योव गैलेंट ने गाजा को लेकर अपना प्लान बता दिया है। गैलेंट के मुताबिक हमास का सफाया करने के बाद गाजा पट्टी में लोगों के जीवन को नियंत्रित करने की इजरायली सेना की कोई योजना नहीं है।

इजरायली सेना ने शुक्रवार को कहा कि हमास को नष्ट करने के बाद गाजा में जनजीवन को नियंत्रित करने की उसकी कोई योजना नहीं है। रक्षा मंत्री योव गैलेंट की यह पहली टिप्पणी थी जब किसी इजरायली नेता ने गाजा के लिए अपनी दीर्घकालिक योजनाओं पर चर्चा की। गैलेंट ने कहा कि इज़राइल को उम्मीद है कि हमास के साथ उसके युद्ध के तीन चरण होंगे। उन्होंने कहा कि पहले हवाई हमले और फिर जमीनी स्तर पर गाजा में हमास के समूह पर सेना अटैक करेगी। इसके बाद सेना हमास के प्रतिरोध के क्षेत्रों को हरा देगी और अंत में हम "गाजा पट्टी में जीवन के लिए अपनी जिम्मेदारी" समाप्त कर देंगे। यानि गाजा को फिर इजरायल अपने कब्जे में नहीं लेगा। 

अमेरिकी राष्ट्रपति का सुझाव मान गए बेंजामिन नेतन्याहू

इजरायल के रक्षामंत्री द्वारा हमास के खात्मे के बाद गाजा के लोगों के जीवन पर नियंत्रण नहीं करने की योजना का ऐलान करने से स्पष्ट है कि प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अमेरिकी राष्ट्रपति की बात को मान लिया है। गौरतलब है कि गाजा में हमास आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन तेज होने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा था कि जीत के बाद यदि इजरायल गाजा पर नियंत्रण करता है तो यह उसकी बड़ी अंतरराष्ट्रीय भूल होगी। बाइडेन ने कहा था कि इजरायल को गाजा जीतने के बाद और हमास आतंकियों के खात्म के बाद क्षेत्रीय लोगों के जीवन पर नियंत्रण की बात नहीं सोचनी चाहिए। 

यह भी पढ़ें

जंग के दौरान नए मुकाम पर पहुंची इजरायल-अमेरिका की दोस्ती, बाइडेन ने दे दिया ये अविश्वसनीय तोहफा

इटली की खूबसूरत प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी ने अचानक कर दी तलाक की घोषणा, ये है रिश्ता टूटने की वजह

Latest World News