Saturday, April 27, 2024
Advertisement

जंग के दौरान नए मुकाम पर पहुंची इजरायल-अमेरिका की दोस्ती, बाइडेन ने दे दिया ये अविश्वसनीय तोहफा

इजरायल हमास युद्ध के दौरान प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की दोस्ती नए मुकाम पर जा पहुंची है। अमेरिका ने इजरायल को बड़ा तोहफा देते हुए वहां के नागरिकों को 90 दिनों तक के लिए बिना वीजा ही अपने देश की यात्रा कर सकने की इजाजत दे दी है। यह दोनों देशों की मजबूत दोस्ती का प्रमाण भी है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: October 20, 2023 17:17 IST
इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन।- India TV Hindi
Image Source : AP इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन।

इजराइल-हमास युद्ध के दौरान अमेरिका ने बृहस्पतिवार को प्रधानमंत्री बेंचामिन नेतन्याहू के देश को बड़ा तोहफा दिया है। अमेरिका ने इजरायली के नागरिकों के लिए बिना वीजा 90 दिन की यूएस यात्रा करने की खुली छूट दे दी है। यह इजरायल और अमेरिका की नए मुकाम पर पहुंचती दोस्ती और एक दूसरे पर अटूट भरोसे का प्रतीक भी है। अमेरिका ने इसके लिए  'वीजा छूट' कार्यक्रम शुरू किया है। इसके तहत 90 दिन या उससे कम समय के लिए अमेरिका की यात्रा के इच्छुक इजराइली नागरिक वीजा आवेदन किए बिना अमेरिका की यात्रा कर सकेंगे।

अमेरिका ने 27 सितंबर को घोषणा की थी कि वह इजरायल को 'वीजा छूट' कार्यक्रम में शामिल कर रहा है। इस कार्यक्रम में 40 से ज्यादा यूरोपीय और एशियाई देशों को शामिल किया गया है, जिनके नागरिक बिना वीजा के तीन महीने के लिए अमेरिका की यात्रा कर सकते हैं। अमेरिका ने पहले कहा था कि इजराइल के नागरिक 30 नवंबर से बिना वीजा के अमेरिका की यात्रा शुरू कर सकते हैं। लेकिन आंतरिक सुरक्षा मंत्रालय ने एक समाचार विज्ञप्ति में कहा कि अब यह कार्यक्रम बृहस्पतिवार से शुरू कर दिया गया है। अधिकारियों ने प्रेस विज्ञप्ति में समयसीमा में बदलाव का कोई कारण नहीं बताया।

बिना वीजा अमेरिकी यात्रा के लिए करना होगा ये काम

इस कार्यक्रम के तहत इजराइल के नागरिकों को पहले ‘‘इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम फॉर ट्रैवल ऑथराइजेशन’’ में पंजीकरण कराना होगा। आंतरिक सुरक्षा मंत्रालय ने समाचार विज्ञप्ति में कहा कि यह एक स्वचालित प्रणाली है, जो यह निर्धारित करने में मदद करती है कि व्यक्ति यात्रा करने का पात्र है या नहीं। इस प्रक्रिया में 72 घंटे तक का समय लग सकता है। फिर वह व्यक्ति अमेरिका की यात्रा कर सकता है। मंत्रालय ने कहा कि पात्रता के लिए इजराइली नागरिक के पास बायोमीट्रिक मानकों वाला पासपोर्ट होना चाहिए। जिन लोगों के पास ऐसा पासपोर्ट नहीं है उन्हें अमेरिकी वीजा के लिए आवेदन करना होगा। (एपी) 

यह भी पढ़ें

इटली की खूबसूरत प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी ने अचानक कर दी तलाक की घोषणा, ये है रिश्ता टूटने की वजह

इजरायल-हमास संघर्ष पर आया भारत का सबसे ताजा बयान, गाजा के अस्पताल पर बमबारी के बाद जानें रिएक्शन

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement