A
Hindi News विदेश अन्य देश Israel Hamas War- 42वां दिनः इजरायली सेना का दावा, अल शिफा अस्पताल में मिल गई हमास की सुरंग

Israel Hamas War- 42वां दिनः इजरायली सेना का दावा, अल शिफा अस्पताल में मिल गई हमास की सुरंग

6 हफ्ते पहले इजरायल और हमास के बीच युद्ध शुरू हुआ था। अब तक इस युद्ध में करीब 13 हजार लोग मारे जा चुके हैं। इजरायल की सेना गाजा पट्टी में लगातार अपना जमीनी ऑपरेशन चला रही है।

अल शिफा अस्पताल में मिली हमास की सुरंग।- India TV Hindi Image Source : X (@IDF) अल शिफा अस्पताल में मिली हमास की सुरंग।

इजरायल और हमास के बीच जारी जंग में गाजा पूरी तरह से तबाह हो चुका है। आतंकी संगठन हमास की ओर से इजरायल में घुस कर किए गए सामूहिक नरसंहार के बाद इजरायली सेना ने बड़ी कार्रवाई की है। इजरायल ने कहा है कि वह हमास को खत्म कर के ही रुकेगा। इसी क्रम में गाजा में जमीनी ऑपरेशन के दौरान इजरायली सेना ने एक बड़ी कामयाबी का दावा किया है। 

मिल गई हमास की सुरंग

इजरायली सेना ने दावा किया है कि उसे अल शिफा अस्पताल के परिसर में हमास की सुरंग मिल गई है। बता दें कि बीते लंबे समय से इजरायल ये आरोप लगाता आया है कि हमास के आतंकी अस्पतालों और अन्य सरकारी जगहों को अपना ठिकाना बनाते हैं। इजरायल का ये भी आरोप है कि दुनिया गाजा पट्टी में हमास के जिन सुरंगो की बात करती है, उसका बड़ा हिस्सा अल शिफा अस्पताल के नीचे से होकर गुजरता है। 

अस्पतालों की भीतर मिले हथियार

इजरायली सेना ने सोशल मीडिया पर गाजा के अन्य अस्पतालों में भी छापेमारी की तस्वीरें और वीडियो जारी किए हैं। इजरायल ने रान्तिसी अस्पताल में एक और आतंकवादी सुरंग का पता लगाने का दावा किया है। वहीं, गाजा के अल-कुद्स अस्पताल के अंदर बड़ी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद पाए जाने का भी दावा किया गया है। 

अब तक कितनी मौतें

हमास की ओर से इजरायल पर किए गए हमले में करीब 1400 लोगों की मौत हुई थी। वहीं, इजरायल का दावा है कि हमास ने उसरे करीब 250 लोगों को अगवा किया है। वहीं, फिलिस्तीनी स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक, गाजा पट्टी में 11,470 फिलिस्तीनी मारे गए हैं और 2700 से ज्यादा लापता हैं। उन्होंने कहा कि मृतकों में 4707 नाबालिग और 3155 महिलाएं थीं।

ये भी पढ़ें- अमेरिका में शी जिनपिंग का सफेद झूठ, 'चीन ने आज तक किसी की एक इंच जमीन भी नहीं कब्जाई'

Latest World News