A
Hindi News विदेश अन्य देश पीएम मोदी की UAE और कतर की यात्रा संपन्न, जानें दोनों खाड़ी देशों के दौरे में क्या रहा खास

पीएम मोदी की UAE और कतर की यात्रा संपन्न, जानें दोनों खाड़ी देशों के दौरे में क्या रहा खास

प्रधानमंत्री मोदी ने अमीर हमद अल-थानी को भारत आने का भी निमंत्रण दिया। इससे पहले मोदी संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की दो दिवसीय यात्रा के बाद बुधवार की रात दोहा पहुंचे थे। प्रधानमंत्री मोदी ने बुधवार को स्वामीनारायण संप्रदाय के पदाधिकारियों की उपस्थिति में मंत्रोच्चार के बीच अबू धाबी के पहले हिंदू मंदिर का उद्घाटन किया।

यूएई और कतर का दौरा समाप्त करने के बाद स्वदेश रवानगी करते पीएम मोदी। - India TV Hindi Image Source : ANI यूएई और कतर का दौरा समाप्त करने के बाद स्वदेश रवानगी करते पीएम मोदी।

दोहा:  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की बृहस्पतिवार को कतर यात्रा संपन्न हो गई। जबकि यूएई की यात्रा इससे पहले ही पूरी हो गई थी। यूएई में स्वामी नरायण मंदिर का उद्घाटन करने के बाद पीएम मोदी कतर रवाना हुए थे।  उन्होंने कहा कि भारत व्यापार, निवेश, प्रौद्योगिकी और संस्कृति जैसे प्रमुख क्षेत्रों में खाड़ी देश के साथ सहयोग बढ़ाने के लिए तत्पर है। कतर सरकार द्वारा भारतीय नौसेना के उन आठ पूर्व कर्मियों को रिहा किए जाने के कुछ दिन बाद यह यात्रा हुई जिन्हें अगस्त, 2022 में गिरफ्तारी के बाद मौत की सजा सुनाई गई थी। यह प्रधानमंत्री की कतर की दूसरी यात्रा थी। इससे पहले वह जून 2016 में कतर पहुंचे थे। मोदी ने कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल-थानी के साथ व्यापक स्तर पर बातचीत की।

वार्ता के दौरान मुख्य रूप से व्यापार, ऊर्जा, निवेश और नई प्रौद्योगिकी के क्षेत्रों में भारत-कतर संबंधों को आगे बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित किया गया। मोदी ने अपने आधिकारिक ‘एक्स’ हैंडल पर खाड़ी देश में अपने कार्यक्रमों के 1:24 मिनट के वीडियो साथ पोस्ट किया, ‘‘कतर की मेरी यात्रा से भारत-कतर संबंधों में एक नया आयाम जुड़ा है। भारत व्यापार, निवेश, प्रौद्योगिकी और संस्कृति से संबंधित प्रमुख क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के लिए तत्पर है।’’ उन्होंने बैठक की तस्वीरों के साथ ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, ‘‘शेख तमीम बिन हमद अल-थानी के साथ सार्थक बैठक हुई। हमने भारत-कतर संबंधों की पूरी श्रृंखला की समीक्षा की और विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग को गहरा करने के तरीकों पर चर्चा की। दोनों देश भविष्य के क्षेत्रों में सहयोग करने के लिए भी तत्पर हैं।

भारत-कतर के संबंध हुए मजबूत

’’ मोदी ने दोहा में अपने औपचारिक स्वागत की तस्वीरों के साथ एक अन्य पोस्ट में कहा, ‘‘भारत और कतर के संबंध लगातार मजबूत होते जा रहे हैं!’’ विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने मोदी तथा अमीर के बीच बैठक को ‘‘सार्थक’’ बताया और कहा कि प्रधानमंत्री ने कतर के नेता को उस देश में भारतीय समुदाय के कल्याण के लिए धन्यवाद दिया। विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने प्रेस वार्ता में कहा कि मोदी ने खाड़ी देश में भारतीय समुदाय के कल्याण के वास्ते समर्थन के लिए अमीर को धन्यवाद दिया। क्वात्रा ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री ने भारतीय समुदाय के कल्याण के वास्ते समर्थन के लिए अमीर को धन्यवाद दिया और इस संबंध में, अल-दहरा कंपनी के आठ भारतीय नागरिकों की रिहाई के लिए उनकी सराहना की।’’ (भाषा)

Latest World News