A
Hindi News विदेश अन्य देश रूस के मिसाइल और ड्रोन हमलों ने यूक्रेन में मचाई तबाही, ऊर्जा संयंत्र ध्वस्त...इमारतों को पहुंचा नुकसान

रूस के मिसाइल और ड्रोन हमलों ने यूक्रेन में मचाई तबाही, ऊर्जा संयंत्र ध्वस्त...इमारतों को पहुंचा नुकसान

रूस की तरफ से यूक्रेन को पर लगातार घातक हमले किए जा रहे हैं। जंग के बीच हुए ताजा हमले में रूस ने यूक्रेन को बड़ा नुकसान पहुंचाया है। रूसी सेना के हमले में यूक्रेन का एक पावर प्लांट ध्वस्त हो गया है।

रूस यूक्रेन जंग (फाइल फोटो)- India TV Hindi Image Source : AP रूस यूक्रेन जंग (फाइल फोटो)

Russia Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच बीते दो वर्षों से भी अधिक समय से जंग जारी है। रूस लगातार यूक्रेन पर हमले कर रहा है। इस बीच रूस की तरफ से किए गए ताजा मिसाइल और ड्रोन हमले में यूक्रेन के सबसे बड़े ऊर्जा संयंत्रों में से एक तबाह हो गया है। इन हमलों में कुछ इमारतों को भी नुकसान पहुंचा है। रूस ने ऊर्जा संयंत्रों को निशाना बनाकर हमला करने के लिए एक अभियान शुरू किया है, जिसके तहत यह कार्रवाई की गई है। अधिकारियों ने बताया कि कीव, चर्कासी और जाइटॉमिर क्षेत्रों को बिजली की आपूर्ति करने वाले सबसे बड़े ऊर्जा संयंत्र ट्रिपिल्स्का पर कई बार हमला किया गया, जिससे ट्रांसफार्मर और जनरेटर नष्ट हो गए और संयंत्र में आग लग गई।

रूस लगातार कर रहा अटैक 

इससे पहले रूस ने यूक्रेन के एक गांव पर बुधवार (10 अप्रैल 2024) को जबरदस्त मिसाइल हमला किया था। इस हमले में राशन की दुकान और एक दवा की दुकान तबाह हो गई थी, साथ ही 14 साल की एक किशोरी सहित तीन लोगों की मौत हो गई थी। उत्तर पूर्वी खारकीव क्षेत्र के अधिकारियों ने बताया था कि रूस की सीमा से करीब 10 किलोमीटर दूर यूक्रेन के लिपत्सी पर यह हमला किया गया था।  

यूक्रेन ने किया था न्यूक्लियर प्लांट पर हमला 

रूस की तरफ से यह हमला ऐसे वक्त किया गया है जब हाल ही में यूक्रेन ने जापोरिज्जिया न्यूक्लियर प्लांट पर ड्रोन से हमला किया था।  न्यूक्लियर प्लांट पर हुए हमले को अंतरराष्ट्रीय एटॉमिक एनर्जी एजेंसी (IAEA) ने भी घातक बताया था। IAEA की तरफ से कहा गया था कि न्यूक्लियर प्लांट के पास ड्रोन हमला खतरनाक है। IAEA ने बयान जारी कर ड्रोन हमलों की पुष्टि की थी। IAEA ने कहा था कि हमले में हुए नुकसान के कारण परमाणु सुरक्षा को खतरा पैदा नहीं हुआ, लेकिन यह एक गंभीर घटना है। 

सैनिकों की कमी

यहां यह भी बता दें कि, रूस के साथ जंग लड़ रहे यूक्रेन के हजारों सैनिक अब तक मारे जा चुके हैं। ऐसे में हथियारों के साथ अब यूक्रेन में सैनिकों की कमी भी हो गई है। सैनिकों की कमी को पूरा करने के लिए यूक्रेन की संसद ने सेना में नए रंगरूट की अनिवार्य भर्ती के तौर-तरीकों को तय करने संबंधी एक विवादास्पद कानून को मंजूरी दी है। नए कानून के मसौदे पर यूक्रेन को लोगों की दिलचस्पी देखने को नहीं मिली है। यह कानून ऐसे समय में पारित हुआ है जब यूक्रेन जंग में होने की वजह से भारी नुकसान झेल चुका है और फिलहाल लड़ाई थमने के आसार भी नजर नहीं आ रहे हैं। 

यह भी पढ़ें:

राष्ट्रपति जो बाइडन ने खाई कसम, बोले 'साउथ चाइना सी में फिलीपींस की रक्षा करेगा अमेरिका'

"1971 की तरह होने वाले हैं पाकिस्तान के दो टुकड़े", जानें पूर्व PM इमरान खान ने क्यों जाहिर की आशंका

Latest World News