A
Hindi News विदेश अन्य देश 6.5 तीव्रता वाले भूकंप के तेज झटके से हिली धरती, आज तड़के की घटना

6.5 तीव्रता वाले भूकंप के तेज झटके से हिली धरती, आज तड़के की घटना

आज शनिवार को उत्तरी अर्जेंटीना में 6.8 तीव्रता का भूकंप आया। हालांकि, इस दौरान किसी के हताहत होने की तत्काल कोई जानकारी नहीं मिली है।

उत्तरी अर्जेंटीना में भूकंप के झटके- India TV Hindi Image Source : ANI उत्तरी अर्जेंटीना में भूकंप के झटके

इन दिनों धरती काफी अशांत है। लगभग हर दूसरे दिन दुनिया के किसी ना किसी कोने में तेज तीव्रता वाले भूकंप की खबरें आ रही हैं। इसी क्रम में आज शनिवार को उत्तरी अर्जेंटीना में 6.8 तीव्रता का भूकंप आया। हालांकि, इस दौरान किसी के हताहत होने की तत्काल कोई जानकारी नहीं मिली है। भूकंप शुक्रवार को स्थानीय समयानुसार 8 बजकर 9 मिनट पर आया। बता दें कि तीन दिन पहले ही पूर्वी इंडोनेशिया में भी 7.2 की तीव्रता का भूकंप आया था।

कहां था भूकंप का केंद्र
शनिवार को उत्तरी अर्जेंटीना में जो भूकंप आया, रिक्टर स्केल पर उसकी तीव्रता 6.8 मापी गई है। इस भूकंप का केंद्र सैंटियागो डेल एस्टेरो प्रांत के कैंपो गैलो शहर से लगभग 15 मील (24 किलोमीटर) दक्षिण-पश्चिम में 610 किलोमीटर गहराई में था। प्राधिकारियों और स्थानीय मीडिया ने इन झटकों से जान-माल के किसी प्रकार के नुकसान की जानकारी नहीं दी है। 

पूर्वी इंडोनेशिया में 7.2 की तीव्रता का भूकंप
तीन दिन पहले बुधवार को पूर्वी इंडोनेशिया में जोरदार भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। हालांकि उस दौरान किसी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं आई और सुनामी की चेतावनी भी जारी नहीं की गई थी। हालांकि स्थानीय लोग घबराकर घरों से बाहर भी निकल आए थे। अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के अनुसार, भूकंप की तीव्रता 7.2 थी। इसका केंद्र उत्तरी मलुकु प्रांत में टोबेलो के उत्तर-पश्चिम में 150 किलोमीटर पर समुद्र में 60 किलोमीटर की गहराई पर था। इंडोनेशिया की मौसम विज्ञान, जलवायु विज्ञान व भूभौतिकी एजेंसी ने सुनामी की कोई चेतावनी जारी नहीं की थी। 

जम्मू-कश्मीर में 3.2 तीव्रता का भूकंप
बता दें कि कल जम्मू-कश्मीर में भी 3.2 तीव्रता का भूकंप आया था। हालांकि, इसमें जान-माल का कोई नुकसान नहीं हुआ है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि दोपहर को 12 बजकर 4 मिनट पर आए भूकंप का केंद्र जम्मू के डोडा क्षेत्र में था। अधिकारियों ने कहा कि भूकंप 10 किलोमीटर की गहराई में आया।

Latest World News