A
Hindi News विदेश एशिया चीन में बंद किए जाएंगे 111 गोल्फ कोर्स

चीन में बंद किए जाएंगे 111 गोल्फ कोर्स

बीजिंग: चीन ने वर्ष 2011 के बाद से देश में कुल 683 गोल्फ कोर्सों में से 111 को बंद करने का आदेश दिया। यह चीन में अमीरों का खेल कहे जाने वाले विवादास्पद गोल्फ की

111 golf courses in china will be closed- India TV Hindi 111 golf courses in china will be closed

बीजिंग: चीन ने वर्ष 2011 के बाद से देश में कुल 683 गोल्फ कोर्सों में से 111 को बंद करने का आदेश दिया। यह चीन में अमीरों का खेल कहे जाने वाले विवादास्पद गोल्फ की आड़ में किए जाने वाले काले धंधों के खिलाफ सरकारी कार्रवाई का हिस्सा है।

गोल्फ के साथ चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के संबंध विरोधाभासी रहे हैं। गोल्फ कोर्स के लिए भूमि बेचकर जहां स्थानीय प्रशासन को फायदा पहुंचा है तो दूसरी ओर इन्हें अमीरों और राजनेताओं के बीच संदेहास्पद गठजोड़ का ठिकाना भी माना जाता है।

वर्ष 2004 में केंद्रीय प्रशासन ने देशभर में मौजूद नए गोल्फ कोर्सों को बंद करने का आदेश दिया था। लेकिन इस आदेश का पालन नहीं हुआ। इन पर, वर्ष 2011 में फिर से शुरू की गई कार्रवाई के बाद चीन के 683 गोल्फ कोर्स में से 111 को बंद करने का आदेश निकाला गया। नेशनल डेवलपमेंट ऐंड रिफॉर्म कमिशन (एनडीआरसी) ने रविवार को अपनी वेबसाइट पर पोस्ट किए गए वक्तव्य में यह जानकारी दी। वर्ष 2015 में कम्युनिस्ट पार्टी के 8.8 करोड़ सदस्यों के गोल्फ क्लब में शामिल होने पर पाबंदी लगा दी गई थी। ऐसा भ्रष्टाचार पर नकेल कसने के लिए किया गया।

Latest World News