A
Hindi News विदेश एशिया चीनी भाषा सीखने के लिए बीजिंग रवाना हुए 40 पाकिस्तानी टीचर्स

चीनी भाषा सीखने के लिए बीजिंग रवाना हुए 40 पाकिस्तानी टीचर्स

पाकिस्तान के 40 शिक्षकों का एक समूह चीनी भाषा में प्रशिक्षण हासिल करने करने के लिए बीजिंग रवाना हो चुका है।

Representative Image- India TV Hindi Representative Image

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के 40 शिक्षकों का एक समूह चीनी भाषा में प्रशिक्षण हासिल करने करने के लिए बीजिंग रवाना हो चुका है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, शिक्षकों के लिए यहां रविवार को चीनी दूतावास में एक विशेष समारोह आयोजित किया गया, जिसमें दूतावास मामलों के प्रभारी झाओ लियाजियान और पाकिस्तान के उच्च शिक्षा आयोग के कार्यकारी निदेशक अरशद अली भी मौजूद थे।

2015 के बाद से भाषा प्रशिक्षण के लिए चीन आने वाला पाकिस्तानी शिक्षकों का यह तीसरा समूह है। अब तक कम से कम 120 पाकिस्तानी शिक्षकों ने चीनी सरकार द्वारा प्रायोजित अंतर्राष्ट्रीय चीनी भाषा शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत प्रशिक्षण प्राप्त किया है। पाकिस्तान के विभिन्न संस्थानों के 40 शिक्षकों के इस समूह में 26 महिलाएं व 14 पुरुष हैं। यह बीजिंग में 15 दिनों के कार्यक्रम के तहत प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे।

पाकिस्तान के दक्षिण-पश्चिमी प्रांत बलूचिस्तान के एक स्कूल की प्रमुख शिक्षक मासूमा नय्यर ने कहा कि इस चीन यात्रा से हमारे करियर और जीवन में प्रगति होगी। उन्होंने कहा, ‘मैं बहुत उत्साहित हूं और साथ ही आश्वस्त हूं कि यह प्रशिक्षण मुझे चीनी संस्कृति और भाषा को बेहतर तरीके से सीखने में मदद करेगा।’ वर्तमान में पाकिस्तान में 4 कंफ्यूशियस संस्थान संचालित हैं, जो छात्रों को चीनी भाषा की शिक्षा प्रदान कर रहे हैं।

Latest World News