A
Hindi News विदेश एशिया चीनी NSA के सामने डोभाल ने कहा, आतंकवाद से मुकाबले का नेतृत्व करें BRICS देश

चीनी NSA के सामने डोभाल ने कहा, आतंकवाद से मुकाबले का नेतृत्व करें BRICS देश

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजित डोभाल ने शुक्रवार को ब्रिक्स देशों से आतंकवाद से मुकाबले सहित क्षेत्रीय एवं वैश्विक महत्व के विभिन्न मुद्दों को लेकर नेतृत्व का परिचय देने का आवाह्न किया।

Ajit Doval | AP Photo- India TV Hindi Ajit Doval | AP Photo

बीजिंग: राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजित डोभाल ने शुक्रवार को ब्रिक्स देशों से आतंकवाद से मुकाबले सहित क्षेत्रीय एवं वैश्विक महत्व के विभिन्न मुद्दों को लेकर नेतृत्व का परिचय देने का आवाह्न किया। ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका (BRICS) के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की बैठक में डोभाल ने कहा, ‘हमें वैश्विक शांति एवं स्थिरता को प्रभावित करने वाले सुरक्षा मुद्दों पर चर्चा करने के लिए ब्रिक्स की एक बैठक आयोजित करनी चाहिए।’ उन्होंने कहा कि 5 उभरते देशों के समूह को आतंकवाद से मुकाबले का नेतृत्व करना चाहिए।

अपने चीनी समकक्ष यांग जेइची की मेजबानी में आयोजित बैठक में अपने संबोधन की शुरूआत करते हुए डोभाल ने कहा कि ब्रिक्स देशों को क्षेत्रीय एवं वैश्विक महत्व के रणनीतिक मुद्दों, खासकर उन क्षेत्रों में जहां उनके बीच सहमति है, को लेकर नेतृत्व करना चाहिए। उनके भाषण में डोकलाम में जारी तनातनी का कोई संदर्भ नहीं दिया गया। यांग और डोभाल भारत-चीन सीमा वार्ता में अपने अपने देश के विशेष प्रतिनिधि हैं। दोनों ने द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा के लिए गुरुवार को एक अलग बैठक की थी। समझाा जाता है कि बैठक के दौरान उन्होंने सिक्किम सेक्टर के डोकलाम इलाके में दोनों देशों की सेनाओं के बीच जारी तनातनी को लेकर चर्चा की।

इससे पहले चीनी विदेश मंत्रालय ने कहा कि सुरक्षा मुद्दों पर ब्रिक्स के उच्च प्रतिनिधियों की सातवीं बैठक राजनीतिक सुरक्षा क्षेत्र में सहयोग पर चर्चा करने तथा उसे कार्यान्वित करने का एक प्रमुख मंच है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि बैठक का उद्देश्य ब्रिक्स देशों के रणनीतिक संवाद, परस्पर राजनीतिक विश्वास तथा अंतरराष्ट्रीय प्रभाव को बढ़ाना है। मंत्रालय ने कहा कि बैठक में वैश्विक शासन, आतंकवाद से मुकाबले, साइबर सुरक्षा एवं ऊर्जा सुरक्षा, संवेदनशील अंतरराष्ट्रीय एवं क्षेत्रीय इलाकों और राष्ट्रीय सुरक्षा एवं विकास पर ध्यान दिया जाएगा।

Latest World News