A
Hindi News विदेश एशिया नेपाल में फंसे लगभग सभी कैलाश मानसरोवर यात्री सुरक्षित निकाले गए

नेपाल में फंसे लगभग सभी कैलाश मानसरोवर यात्री सुरक्षित निकाले गए

नेपाल में कैलाश मानसरोवर यात्रा से लौटते समय फंसे भारतीय तीर्थयात्रियों को सुरक्षित निकालने के लिए चलाया गया व्यापक अभियान शुक्रवार को लगभग पूरा हो गया।

Kailash Mansarovar- India TV Hindi Image Source : PTI Kailash Mansarovar

काठमांडू: नेपाल में कैलाश मानसरोवर यात्रा से लौटते समय फंसे भारतीय तीर्थयात्रियों को सुरक्षित निकालने के लिए चलाया गया व्यापक अभियान शुक्रवार को लगभग पूरा हो गया। काठमांडू स्थित भारतीय दूतावास ने कहा कि कैलाश मानसरोवर के 1,500 से ज्यादा तीर्थयात्रियों के हिलसा और सिमिकोट में फंसने के बाद काठमांडू में भारतीय दूतावास ने तीर्थयात्रियों को सुरक्षित स्थानों तक पहुंचाने के लिए दो जुलाई से तेजी से बचाव अभियान चलाए।

दूतावास के अनुसार, सिर्फ अकेले शुक्रवार को नियमित भारतीय तीर्थयात्रियों की एक अन्य खेप हिलसा और सिमिकोट पहुंची जो यहां से भारत जाने की सामान्य प्रक्रिया से गुजरेगी। हुमला जिले के सिमिकोट में 13 यात्री और नेपाल-चीन सीमा पर स्थित हिलसा में 12 यात्री पहुंचे।अधिकारियों ने कहा कि तीर्थयात्रियों की नई खेप को सुरक्षित निकालने के लिए अलग से प्रयास करने की कोई जरूरत नहीं है और वे सामान्य प्रक्रिया के तहत यात्रा करेंगे।

काठमांडू में मीडिया खबरों के अनुसार, कई भारतीय तीर्थयात्रियों ने तिब्बत की तरफ के इलाके में दिक्कतों की शिकायत की है।बचाव अभियान के दौरान, काठमांडू स्थित भारतीय दूतावास ने अपने अधिकारियों और प्रतिनिधियों को दवाइयों के साथ सभी प्रभावित क्षेत्रों में फंसे तीर्थयात्रियों को हर संभव मदद प्रदान करने के लिए तैनात कर दिया था।

तीर्थयात्रियों और उनके परिजनों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए दूतावास के अधिकारियों के फोन नंबरों के साथ एक आपातकालीन नियंत्रण कक्ष संचालित हो रहा है।तीर्थयात्रियों को सुरक्षित बाहर निकालने की प्रक्रिया के दौरान 74 वाणिज्यिक उड़ानें चलाई गईं थीं और दूतावास ने निजी चॉपर 'एमआई-16' को भी नेपाली सेना के हेलीकॉप्टरों के साथ सक्रिय कर दिया था।

Latest World News