A
Hindi News विदेश एशिया ब्रिक्स समिट: डोकलाम पर भारत की राजनयिक जीत, चीन नहीं उठाएगा मुद्दा

ब्रिक्स समिट: डोकलाम पर भारत की राजनयिक जीत, चीन नहीं उठाएगा मुद्दा

डोकलाम विवाद पर चीन से बड़ी ख़बर आई है जिसे भारत और चीन की द्विपक्षीय बातचीत से पहले भारत की बड़ी राजनयिक जीत के रुप में देखा जा सकता है। चीन ने कहा है कि वह डोकलाम विवाद को किनारे रख कर बात करेगा।

modi-jinping- India TV Hindi Image Source : PTI modi-jinping

डोकलाम विवाद पर चीन से बड़ी ख़बर आई है जिसे भारत और चीन की द्विपक्षीय बातचीत से पहले भारत की बड़ी राजनयिक जीत के रुप में देखा जा सकता है। चीन ने कहा है कि वह डोकलाम विवाद को किनारे रख कर बात करेगा।

ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए चीन पहुंचने पर चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने पीएम मोदी का औपचारिक स्वागत किया। ये ब्रिक्स का 9वां सम्मेलन है। ब्रिक्स में ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका देश शामिल हैं।

ग़ौरतलब है कि डोकलाम को लेकर भारत और चीन के बीच करीब ढाई महीने से विवाद चल रहा था जिसकी वजह से दोनों देशों के बीच तनाव पैदा हो गया था। आख़िरकार करीब एक हफ्ते पहले भारत और चीन ने 73 दिन तक डोकलाम मुद्दे पर जारी गतिरोध को सुलझाने की घोषणा की। 

पीएम मोदी चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के साथ कल द्विपक्षीय बातचीत होगी जहां हाल के दिनों में दोनों देशों में तनाव के बीच रिश्ते बेहतर करने पर बात होगी। मोदी आज रूस के राष्ट्रपति पुतिन और ब्राजील के राष्ट्रपति से मुलाकात करेंगे। प्रधानमंत्री ने उम्मीद जताई है कि गोवा शिखर सम्मेलन से निकले रास्ते पर आगे बढ़ने के लिए इस बैठक में कुछ सकारात्मक बातचीत होगी और बेहतर नतीजे आएंगे।

मोदी ब्रिक्स सम्मेलन में वैश्विक आतंकवाद का मुद्दा भी उठाएंगे।

इससे पहले चीन में पीएम का शानदार स्वागत किया। पीएम ने यहां रहने वाले भारतीयों के साथ गर्मजोशी से मुलाकात की। ब्रिक्स की बैठक के बाद प्रधानमंत्री मंगलवार को म्यांमार के तीन दिन पर रवाना हो जाएंगे। UPDATES:

  • भारत के युवा हमारी ताकत हैं: पीएम मोदी
  • चीन में ब्रिक सम्मेलन में बोले पीएम मोदी।
  • ब्रिक बैंक से पांचों देशों को फायदा होगा।
  • शांती के लिए सहयोग जरूरी: पीएम मोदी
  • पीएम मोदी ने कहा, ब्रिक बैंक ने कर्ज देना शुरू किया।
  • पीएम मोदी ने ब्रिक में सुरक्षा का मुद्दा उठाया।
  • ब्रिक में पांचों देश समान स्तर पर: पीएम मोदी

Latest World News