A
Hindi News विदेश एशिया BRICS SUMMIT: पीएम मोदी ने कहा, शांति और विकास के लिए आपसी सहयोग जरूरी

BRICS SUMMIT: पीएम मोदी ने कहा, शांति और विकास के लिए आपसी सहयोग जरूरी

चीन में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन शुरू हो गया है। भारतीय प्रधानमंत्री बीत रविवार को चीन के लिए रावाना हुए, जहां कल उनकी मुलाकात चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से होगी।

BRICS SUMMIT - India TV Hindi BRICS SUMMIT

चीन में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन शुरू हो गया है। भारतीय प्रधानमंत्री बीत रविवार को चीन के लिए रावाना हुए, जहां कल उनकी मुलाकात चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से होगी। ब्रिक्स सम्मेलन सम्मेलन शुरू होने के साथ ही भारतीय प्रधानमंत्री और चीनी राष्ट्रपति ने एक दूसरे से पूरी गर्मजोशी के साथ हाछ मिलाया। जिनपिंग ने सम्मेलन शुरू होने से पहले ब्राजील, रूस और दक्षिण अफ्रीका के नेताओं की अगवानी की। 9वां ब्रिक्स सम्मेलन चीन के बंदरगाह श्यामन के कन्वेशन सेंटर में हो रहा है। (ब्रिक्स समिट LIVE: डोकलाम पर भारत की राजनयिक जीत, चीन नहीं उठाएगा मुद्दा)

शी जिनपिंग से मुलाकात से पहले ही भारत को राजनयिक जीत हासिल हुई। चीन ने कहा है कि वह डोकलाम विवाद को किनारे रख कर बात करेगा। ग़ौरतलब है कि डोकलाम को लेकर भारत और चीन के बीच करीब ढाई महीने से विवाद चल रहा था जिसकी वजह से दोनों देशों के बीच तनाव पैदा हो गया था। आख़िरकार करीब एक हफ्ते पहले भारत और चीन ने 73 दिन तक डोकलाम मुद्दे पर जारी गतिरोध को सुलझाने की घोषणा की।

आज से शुरू हुए ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भारीय प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत के युवा ही  हमारी सबसे बड़ी ताकत हैं। पीएम मोदी ने कहा कि ब्रिक बैंकों से मिलने वाले कर्ज से पांचों देशों को बराबर का फायदा पहुंचेगा। मोदी ने यह भी कहा कि यदि सभी देशों में शांति स्थापित करनी है तो उसके लिए आपसी सहयोग की आवश्यकता है। पीएम मोदी ने ब्रिक्स सम्मलेन में सुरक्षा का मुद्दा उठाया। पीएम मोदी ने कहा कि ब्रिक्स में पांचों देश समान स्तर पर हैं। 

Latest World News