A
Hindi News विदेश एशिया चीन: VPN का इस्तेमाल करने वालों के लिए सख्त जुर्माने की घोषणा

चीन: VPN का इस्तेमाल करने वालों के लिए सख्त जुर्माने की घोषणा

बीजिंग: चीन के एक शहर ने देश में इंटरनेट पर संवेदनशील सामग्री को सेंसर करने और अपराध की श्रेणी में लाने वाले कुख्यात ग्रेट फायरवॉल के बाहर वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्कों (वीपीएन) का इस्तेमाल करने वाले

china- India TV Hindi china

बीजिंग: चीन के एक शहर ने देश में इंटरनेट पर संवेदनशील सामग्री को सेंसर करने और अपराध की श्रेणी में लाने वाले कुख्यात ग्रेट फायरवॉल के बाहर वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्कों (वीपीएन) का इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए सख्त जुर्माने और सजा की घोषणा की है। दक्षिण पश्चिमी चीन की चोंगकिंग म्युनिसिपैलिटी ने कल क्षेत्र में चीन की ग्रेट फायरवॉल से बाहर अनधिकृत इंटरनेट कनेक्शनों वाले वीपीएन का इस्तेमाल करने वाले लोगों को दंडित करने की घोषणा की।

सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने आज खबर दी कि पिछले साल जुलाई में चीन में कानून के शासन और साइबर सुरक्षा को मजबूत करने के लिए यह नियम लागू जारी किया गया था। इसे कल सार्वजनिक किया गया। चोंगकिंग नगर निकाय जन सुरक्षा ब्यूरो की ओर से लाए गए इस नियम में कहा गया कि यदि कोई व्यक्ति निजी तौर पर या अवैध माध्यमों से अंतरराष्ट्रीय नेटवर्क का इस्तेमाल करता है या ऐसी सेवाएं अनधिकृत रूप से लोगों को उपलब्ध करवाता है तो उसपर 15 हजार युआन (2178 डॉलर) तक का जुर्माना लगाया जा सकता है।

शुरूआती खबरों में कहा गया कि इस तरह का कदम पूरे चीन में उठाए जाने की योजना है। यह नियम इस लिहाज से अहम है क्योंकि चीन में वल्र्ड वाइड वेब तक पहुंचने के लिए वीपीएन जरूरी है।
चीन में इंटरनेट पर डाली जाने वाली सामग्री के नियमन और प्रतिबंधित सामग्री तक पहुंच बाधित करने के लिए ग्रेट फायरवाल कई साल से बना हुआ है।

Latest World News