A
Hindi News विदेश एशिया चीन ने ‘वन चाइना पॉलिसी’ से दूर हटने को लेकर ट्रंप को आगाह किया

चीन ने ‘वन चाइना पॉलिसी’ से दूर हटने को लेकर ट्रंप को आगाह किया

चीन ने डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन के अधीन अमेरिका के साथ किसी तरह के व्यापारिक युद्ध की आशंकों को तवज्जो ना देते हुए आज कहा कि...

Hua Chunying | AP Photo- India TV Hindi Hua Chunying | AP Photo

बीजिंग: चीन ने डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन के अधीन अमेरिका के साथ किसी तरह के व्यापारिक युद्ध की आशंकों को तवज्जो ना देते हुए आज कहा कि नए अमेरिकी प्रशासन पर ताइवान को लेकर ‘वन चाइना पॉलिसी’ का पालन करने के पूर्ववर्ती अमेरिकी सरकारों के वादे का सम्मान करने की जिम्मेदारी है।

देश-विदेश की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने ट्रंप को लेकर चीन की उम्मीदें साफ करते हुए कहा, ‘वन चाइना पॉलिसी चीन-अमेरिका संबंधों का राजनीतिक आधार है। वन चाइना पॉलिसी का पालन करते रहने की अमेरिकी सरकारों की द्विदलीय प्रतिबद्धता का सम्मान करना हर अमेरिकी प्रशासन की जिम्मेदारी है।’ उन्होंने अमेरिका के राष्ट्रपति पद के शपथ ग्रहण समारोह में ट्रंप के संबोधन को लेकर टिप्पणी ना करते हुए कहा कि अमेरिका को ताइवान के साथ अपने संबंधों पर उचित एवं सावधानीपूर्वक ध्यान देना चाहिए। 

हालांकि प्रवक्ता ने जोर दिया कि दोनों देशों के बीच व्यापार से जुड़े किसी भी युद्ध में कोई भी विजेता नहीं होगा क्योंकि अमेरिका-चीन के व्यापार से अमेरिका में 26 लाख नौकरियों का सृजन हुआ है। उन्होंने ‘अमेरिका फर्स्ट’ के बिंदु पर बहस में शामिल होने से इनकार करते हुए कहा कि ट्रंप के संबोधन का अमेरिकी नागरिक बेहतर मूल्यांकन करेंगे। हालांकि प्रवक्ता ने कहा कि चीन ट्रंप से ‘वन चाइना पॉलिसी’ का पालन करने की उम्मीद करता है।

Latest World News