A
Hindi News विदेश एशिया चीन का दावा, उसकी इस पहल का और भी देशों ने किया समर्थन, भारत है खिलाफ

चीन का दावा, उसकी इस पहल का और भी देशों ने किया समर्थन, भारत है खिलाफ

चीन ने सोमवार को कहा कि 74 देशों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों ने इसकी बेल्ट ऐंड रोड इनिशिएटिव (BRI) में शामिल होने के लिए हस्ताक्षर किया है, जिससे संकेत मिलता है कि इसे विश्व समुदाय से सकारात्मक प्रतिक्रिया और व्यापक समर्थन मिला है।

Representational Image | AP Photo- India TV Hindi Representational Image | AP Photo

बीजिंग: चीन ने सोमवार को कहा कि 74 देशों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों ने इसकी बेल्ट ऐंड रोड इनिशिएटिव (BRI) में शामिल होने के लिए हस्ताक्षर किया है, जिससे संकेत मिलता है कि इसे विश्व समुदाय से सकारात्मक प्रतिक्रिया और व्यापक समर्थन मिला है। संयुक्त राष्ट्र आर्थिक एवं सामाजिक मामलों का विभाग (UNDESA) अरबों डॉलर के BRI में शामिल होने वाला नया हस्ताक्षरकर्ता है। यह चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग की पसंदीदा परियोजना है। हालांकि चीन-पाकिस्तान आर्थिक कॉरिडोर भी इसी इनिशिएटिव के अंतर्गत आता है इसलिए भारत इसके खिलाफ रहा है।

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लु कांग ने बीजिंग में मीडिया को बताया कि चीनी विदेश मंत्री वांग यी और संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटेनियो गुटेरस 22 सितंबर को न्यूयॉर्क में BRI समझौते के हस्ताक्षर समारोह में शरीक हुए। उन्होंने कहा कि अब तक 74 देशों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों ने चीन के साथ BRI के सहयोग दस्तावेज पर हस्ताक्षर किया है। उन्होंने कहा कि इससे संकेत मिलता है कि बॉर्डर ऐंड रोड इनिशिएटिव को अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से और अधिक सकारात्मक प्रतिक्रिया और व्यापक समर्थन मिला है।

बॉर्डर ऐंड रोड इनिशिएटिव का लक्ष्य बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के व्यापक नेटवर्क का निर्माण करना है। इसके तहत चीन की विशेषग्यता को दुनिया के विभिन्न हिस्सों में विस्तारित किया जाना है। इसमें चीन पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (CPEC) भी शामिल है, जिस पर भारत ने विरोध जताया है क्योंकि यह पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर से होकर गुजरता है। हालांकि, चीन की लगातार यह कोशिश रही है कि भारत इस समझौते में शामिल हो।

Latest World News