A
Hindi News विदेश एशिया भूटान में घुसने के आरोपों पर चीन ने कहा, चीनी क्षेत्र में ही तैनात थे हमारे सैनिक

भूटान में घुसने के आरोपों पर चीन ने कहा, चीनी क्षेत्र में ही तैनात थे हमारे सैनिक

चीन की सेना ने गुरुवार को भूटान के इस आरोप से इंकार किया जिसमें कहा गया था कि उसके सैनिक भूटान की सीमा में घुसे थे। चीन ने कहा कि उसके सैनिक चीन के क्षेत्र में ही तैनात रहते हैं।

Representational Image | AP Photo- India TV Hindi Representational Image | AP Photo

बीजिंग: चीन की सेना ने गुरुवार को भूटान के इस आरोप से इंकार किया जिसमें कहा गया था कि उसके सैनिक भूटान की सीमा में घुसे थे। चीन ने कहा कि उसके सैनिक चीन के क्षेत्र में ही तैनात रहते हैं। चीन ने भारत से उसकी गड़बड़ियों को भी ठीक करने को कहा।

चीन के रक्षा मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘मुझे इस बात को ठीक करना है जब आप कहते हैं कि चीन के सैनिक भूटान की सीमा में घुसे। चीन के सैनिक चीन की सीमा में ही तैनात रहते हैं।’ पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के प्रवक्ता ने भारतीय सैनिकों पर सिक्किम सेक्टर के डोंगलोंग क्षेत्र में चीन की सीमा में घुसने का आरोप भी लगाया। प्रवक्ता ने कहा, ‘उन्होंने सामान्य क्रियाकलापों को रोकने का प्रयास किया। चीन ने संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता की सुरक्षा के लिए इन क्रियाकलापों पर उचित प्रतिक्रिया दी।’

उन्होंने कहा, ‘हमने भारतीय पक्ष को साफ कर दिया है कि वह अपनी गड़बड़ियां ठीक करे और चीन की सीमा से अपने सभी जवानों को वापस बुलाएं।’ भूटान ने बुधवार को कहा था कि उसने डोकलाम के जोमपलरी क्षेत्र में उसके सेना शिविर की तरफ एक सड़क के निर्माण पर चीन को डिमार्शे (शिकायती पत्र) जारी किया है और बीजिंग से काम तत्काल रोककर यथास्थिति बहाल करने को कहा।

Latest World News