A
Hindi News विदेश एशिया चीनी सेना ने परेड में इन परमाणु मिसाइलों के जरिए दिखाई अपनी ताकत

चीनी सेना ने परेड में इन परमाणु मिसाइलों के जरिए दिखाई अपनी ताकत

चीन की सेना ने रविवार को 23 लाख सदस्यों वाली पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) के 90 साल पूरे होने के मौके पर आयोजित विशाल सैन्य परेड में स्वदेशी पारंपरिक एवं परमाणु मिसाइलों के 5 प्रारूपों का प्रदर्शन किया।

DF-26- India TV Hindi DF-26

बीजिंग: चीन की सेना ने रविवार को 23 लाख सदस्यों वाली पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) के 90 साल पूरे होने के मौके पर आयोजित विशाल सैन्य परेड में स्वदेशी पारंपरिक एवं परमाणु मिसाइलों के 5 प्रारूपों का प्रदर्शन किया। इसमें कम समय के नोटिस पर दागी जा सकने वाली और परमाणु हथियारों से लैस डोंगफेंग 26 बैलिस्टिक मिसाइल, करियर किलर नाम से चर्चित डोंगफेंग 21 D, जमीन से पानी में मार करनेवाली बालिस्टिक मिसाइल और दुश्मन के मुख्य ठिकानों को निशाना बनाने में सक्षम डोंगफेंग 16G पारंपरिक मिसाइल सहित अन्य प्रारूप शामिल थे।

AP Photo

परेड के दौरान चीनी सैनिक | AP

रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्रदर्शन में ठोस ईंधन वाली अंतरमहाद्वीपीय रणनीतिक परमाणु मिसाइलों के 2 प्रकार भी शामिल थे। प्रदर्शन में PLA के राकेट फोर्स के मोबाइल लॉन्च व्हीकल चलाते सैनिकों और उपकरणों ने भी भाग लिया। दिसंबर 2015 में स्थापित राकेट फोर्स PLA के विस्तृत सैन्य ढांचागत सुधार का हिस्सा है। चीन के नए जे 20 लड़ाकू विमानों ने परेड में पहली बार हिस्सा लिया। देश की पहली सेना दिवस परेड के दौरान इनर मंगोलिया स्वाया क्षेत्र में सैन्य प्रशिक्षण अड्डे पर 3 जे 20 विमानों सहित 15 लड़ाकू विमानों ने हिस्सा लेते हुए उड़ान भरी।

जे 20 विमान चीन के स्वदेशी चौथी पीढ़ी के मध्यम एवं लंबी दूरी की मारक क्षमता वाले लड़ाकू विमान हैं। यह परेड ऐसे समय हुई जब भारत और चीन के जवानों के बीच सिक्किम सेक्टर के डोकलाम में एक महीने से अधिक समय से गतिरोध बना हुआ है।

Latest World News