A
Hindi News विदेश एशिया चीन ने अपना पहला स्वदेशी विमान वाहक पोत समंदर में परीक्षण के लिए उतारा

चीन ने अपना पहला स्वदेशी विमान वाहक पोत समंदर में परीक्षण के लिए उतारा

चीन ने अपना पहला स्वदेशी विमान वाहक पोत आज समंदर में परीक्षण के लिए उतार दिया। सरकारी चाइना डेली ने एक संक्षिप्त रिपोर्ट में बताया कि पूरी तरह से देश में ही विकसित किया विमान वाहक पोत आज सुबह समुद्र में रवाना हो गया, जहां इसको परखा जाएगा।

<p><a class="title may-blank outbound" tabindex="1"...- India TV Hindi China  first homegrown aircraft carrier heads out for sea trial

बीजिंग: चीन ने अपना पहला स्वदेशी विमान वाहक पोत आज समंदर में परीक्षण के लिए उतार दिया। सरकारी चाइना डेली ने एक संक्षिप्त रिपोर्ट में बताया कि पूरी तरह से देश में ही विकसित किया विमान वाहक पोत आज सुबह समुद्र में रवाना हो गया, जहां इसको परखा जाएगा। (इबोला के नए मामलों के बाद डीआरसी में इथियोपिया सरकार ने जारी किया हाई अलर्ट )

चीन ने अप्रैल को 2017 में दूसरा विमान वाहक पोत लॉन्च किया था। इससे पहले उसने 2012 में पहले पोत लिआओनिंग को अपनी नौसेना में शामिल किया था। यह सोवियत संघ में बना पोत है जिसको दुरूस्त करके शामिल किया गया था।

लिआओनिंग अभी सेवा में है लेकिन इसका इस्तेमाल अधिकतर उन नए पोतों के शोध और उनमें सुधारों के लिए होता है, जिनका निर्माण करने का चीन इरादा रखता है। रिपोर्ट के मुताबिक , चीन शंघाई में अपना तीसरा विमान वाहक पोत बना रहा है। देश ने विवादित दक्षिण चीन सागर के साथ-साथ हिंद महासागर से संचालित होने के लिए 2030 तक चार विमान वाहक पोत की योजना बनाई है। कुछ रिपोर्टें कहती हैं कि चीन परमाणु विमान वाहक पोत बनाने की भी योजना बना रहा है।

 

Latest World News