A
Hindi News विदेश एशिया संयुक्त राष्ट्र द्वारा उत्तर कोरिया पर प्रतिबंधों को लेकर चीन ने दिया यह बयान

संयुक्त राष्ट्र द्वारा उत्तर कोरिया पर प्रतिबंधों को लेकर चीन ने दिया यह बयान

उत्तर कोरिया पर संयुक्त राष्ट्र द्वारा लगाए जाने वाले प्रतिबंधों को लेकर चीन ने एक बार फिर संयम बरतने और...

Hua Chunying- India TV Hindi Hua Chunying

बीजिंग: उत्तर कोरिया पर संयुक्त राष्ट्र द्वारा लगाए जाने वाले प्रतिबंधों को लेकर चीन ने एक बार फिर संयम बरतने और तनाव को कम करन के लिए उपयुक्त समाधान खोजने की बात की है। चीन ने शनिवार को उत्तर कोरिया पर संयुक्त राष्ट्र के नए प्रतिबंधों को व्यापक और संतुलित तरीके से लागू करने का आग्रह किया है, ताकि कोरियाई प्रायद्वीप में समस्या का शांतिपूर्ण समाधान किया जा सके। गौरतलब है कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने किम जोंग-उन शासन के खिलाफ नए प्रतिबंध लगाए हैं।

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कोरियाई प्रायद्वीप में संघर्ष के लिए उपयुक्त समाधान खोजने के दौरान संयम बरतने और तनाव को कम करने के बीजिंग के आग्रह को दोहराया। उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम को रोकने के उद्देश्य से लाया गया प्रस्ताव संख्या 2397 प्योंगयांग के लिए लगभग 90 प्रतिशत रिफाइंड पेट्रोलियम उत्पादों के निर्यात पर प्रतिबंध लगाता है। हुआ ने यह भी कहा कि चीन (वीटो शक्ति के साथ संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का एक सदस्य) कोरियाई प्रायद्वीप को परमाणु मुक्त बनाने के साथ ही वहां शांति और स्थिरता बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है।

वहीं, उत्तर कोरिया ने देश के अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षणों के लिए संयुक्त राष्ट्र द्वारा लगाए गए नए प्रतिबंधों की निंदा करते हुए इसे युद्ध की तरफ ले जाने वाली कार्रवाई बताया। रिपोर्ट्स के मुताबिक, उत्तर कोरियाई विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘हम संयुक्त राष्ट्र के नये प्रतिबंधों को पूरी तरह से खारिज करते है। यह हमारे गणराज्य की संप्रभुता का गंभीर उल्लंघन है और युद्ध की तरफ ले जाने वाली कार्रवाई है जिससे कोरियाई प्रायद्वीप और व्यापक क्षेत्र की शांति और स्थिरता प्रभावित होती है।’

Latest World News