A
Hindi News विदेश एशिया चीन लॉन्च करेगा लॉन्ग मार्च-5 रॉकेट

चीन लॉन्च करेगा लॉन्ग मार्च-5 रॉकेट

चीन साल की दूसरी छमाही में सबसे बड़े वाहक रॉकेट लॉन्ग मार्च-5 का प्रक्षेपण करेगा। देश के अंतरिक्ष कार्यक्रम के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शनिवार को इस योजना के बारे में जानकारी दी।

 long march 5 rocket- India TV Hindi long march 5 rocket

वेनचांग: चीन साल की दूसरी छमाही में सबसे बड़े वाहक रॉकेट लॉन्ग मार्च-5 का प्रक्षेपण करेगा। देश के अंतरिक्ष कार्यक्रम के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शनिवार को इस योजना के बारे में जानकारी दी।

शिचांग उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र के वरिष्ठ अधिकारी वांग जिंगझोंग ने लॉन्ग मार्च-7 रॉकेट के सफल प्रक्षेपण के बाद एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि यह रॉकेट पृथ्वी की कक्षा में 25 टन वजनी सामान ले जाने के लिए बनाया गया है। इसे दक्षिण चीन के हैनान प्रांत में वेनचांग उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र से प्रक्षेपित किया जाएगा, जो देश के सभी चार लॉन्च स्थलों में सबसे बड़ा व उन्नत है।

नई पीढ़ी के लॉन्ग मार्च-7 रॉकेट को हैनान प्रांत के वेंचांग से लांच किया गया। वांग ने कहा कि वेनचांग का इस्तेमाल उपग्रहों के प्रक्षेपण, पृथ्वी की निम्न और मध्यम कक्षा अंतरिक्ष यानों, बड़े अंतरिक्ष स्टेशनों और गहन अंतरिक्ष अनुसंधानों के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। अगले कुछ सालों में यहां से चेंग-5 चंद्र अन्वेषण यान और चीन के अंतरिक्ष स्टेशन के मॉड्यूल को भी लांच किया जाएगा।

Latest World News