A
Hindi News विदेश एशिया चीन ने तिब्बत होते हुए नेपाल के लिए माल की खेप भेजी

चीन ने तिब्बत होते हुए नेपाल के लिए माल की खेप भेजी

चीन ने तिब्बत से होते हुए नेपाल के लिए एक नई माल परिवहन सेवा शुरू की है। दर्जनों ट्रकों में 28 लाख डालर का माल तिब्बत की गिरॉग सीमा से काठमांडू के लिये रवाना किये गए।

Representative Image | Pixabay.Com- India TV Hindi Representative Image | Pixabay.Com

बीजिंग: चीन ने तिब्बत से होते हुए नेपाल के लिए एक नई माल परिवहन सेवा शुरू की है। दर्जनों ट्रकों में 28 लाख डालर का माल तिब्बत की गिरॉग सीमा से काठमांडू के लिये रवाना किये गए। खबरों के मुताबिक, नई रेल और सड़क कार्गो सेवा को शुक्रवार से शुरू किया गया है। यह गुआंगडोंग, तिब्बत से होते हुये नेपाल तक पहुंचेगी।

देश-दुनिया की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

इस सेवा के जरिए चीन अपने इस दक्षिण एशियाई पड़ोसी देश के साथ व्यापार को बढ़ावा देगा। चीन अपने सिल्क रोड प्रयासों को बढ़ावा दे रहा है। माल परिवहन सेवा के तहत एक मालगाड़ी गुआंगडांग प्रांत की राजधानी गुआंगझू से लेकर तिब्बत के सिगाजे के बीच की 5,200 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। इसमें जूते, कपड़े, फर्नीचर, इलेक्ट्रानिक्स और भवन निर्माण आदि का सामान है। इसके बाद आगे का 870 किलोमीटर का रास्ता ट्रकों से तय किया जाएगा।​

ट्रक इस सामान को गिरॉग से अंतिम पड़ाव नेपाल की राजधानी काठमांडू तक पहुंचाएंगे। नेपाल में प्रचंड सरकार के सत्ता संभालने के बाद चीन से आने वाली सामान की यह पहली खेप होगी। इससे पहले नेपाल के चीन समर्थक माने जाने वाले पूर्व प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने चीन के साथ यह पारगमन व्यापार समझौता किया। पहाड़ी कठिन रास्ता और महंगा होने के बावजूद यह समझौता किया गया ताकि माल परिवहन को लेकर भारत पर निर्भरता को कम की जा सके।

Latest World News