A
Hindi News विदेश एशिया भारत में रहनेवाले अपने नागरिकों के वैक्सीनेशन की प्लानिंग कर रहा है चीन

भारत में रहनेवाले अपने नागरिकों के वैक्सीनेशन की प्लानिंग कर रहा है चीन

कोरोना को लेकर चीन अपने वैश्विक टीकाकरण अभियान स्प्रिंग स्प्राउट के तहत भारत में रह रहे चीनी नागरिकों को शामिल करेगा और इन सभी को करोना की वैक्सीन दिलाएगा।

भारत में रहनेवाले अपने नागरिकों के वैक्सीनेशन की प्लानिंग कर रहा चीन- India TV Hindi Image Source : AP/FILE भारत में रहनेवाले अपने नागरिकों के वैक्सीनेशन की प्लानिंग कर रहा चीन

बीजिंग/नई दिल्ली: कोरोना को लेकर चीन अपने वैश्विक टीकाकरण अभियान स्प्रिंग स्प्राउट के तहत भारत में रह रहे चीनी नागरिकों को भी इसमें शामिल करेगा और इन सभी को करोना की वैक्सीन दिलाएगा। चीन की सरकारी मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक देश के अंदर 2 जून तक घरेलू स्तर पर 700 मिलियन टीके की खुराक दी जा चुकी है।

ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक भारत में रह रहे चीनी नागरिकों के वैक्सीनेशन को लेकर जानकारी इकट्ठा करने के लिए नई दिल्ली स्थित चीनी दूतावास ने एक ऑनलाइन प्रश्नावली भी तैयार की है। रिपोर्ट में कहा गया है कि यह प्रश्नावली भारत में रहनेवाले चीनी नागरिकों के मुफ्त टीकाकरण अभियान "स्प्रिंग स्प्राउट" शुरू करने के लिए चीन की सरकार की तैयारी का एक हिस्सा है।

हालांकि अभी तक यह साफ नहीं हो पाया है कि इसकी शुरुआत कब होगी। सर्वेक्षण में कहा गया है कि यह "... भारत में चीनी नागरिकों की कुछ खास स्थिति को बेहतर ढंग से समझने और आपको महामारी से बचाने और सुरक्षा सेवाएं प्रदान करने" के लिए है।

ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन का "स्प्रिंग स्प्राउट" कार्यक्रम मार्च में शुरू किया गया था और 120 से अधिक देशों में 500,000 से ज्यादा चीनी नागरिकों ने इसका लाभ उठाया है। कार्यक्रम के तहत थाईलैंड, मिस्र, जिम्बाब्वे, श्रीलंका, लेबनान, सूडान, अंगोला, कांगो, मोजाम्बिक, सीरिया और मोंटेनेग्रो सहित दर्जनों देशों में चीनी नागरिकों को टीका लगाया गया है।

Latest World News