A
Hindi News विदेश एशिया डोकलाम मुद्दे पर तनातनी के बीच चीन ने की मोदी की विदेश नीति की प्रशंसा

डोकलाम मुद्दे पर तनातनी के बीच चीन ने की मोदी की विदेश नीति की प्रशंसा

सिक्किम में भारत और चीन के बीच चल रहे सीमा विवाद को दरकिनार करते हुए चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा की है।

China praises Modi foreign policy- India TV Hindi China praises Modi foreign policy

सिक्किम में भारत और चीन के बीच चल रहे सीमा विवाद को दरकिनार करते  हुए चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा की है। चीन ने पीएम मोदी का नेतृत्व करते हुए कहा कि पिछले काफी समय से चल रहे डोकलाम विवाद के बावजूद भारत ने अपने व्यापार संबंधों में इसका कोई भी असर नहीं डाला है। चीन की सरकारी न्यूज एजेंसी की ओर से जारी टिप्पणी में प्रशंसा करते हुए कहा गया है कि मोदी ने भारत में सक्रिय विदेश नीति लागू की है। (तो क्या भारत-चीन के बीच तनाव को बढ़ावा दे रहा है ये देश?)

इसके साथ ही भारत की खुली विदेश नीति की भी प्रशंसा की है। इसके साथ ही कहा गया है कि भारत क्रियात्मक रूप से विदेशी निवेश को अपनी ओर खींच रहा है। एजेंसी ने यह भी कहा कि भारत बीते दो सालों में दुनिया से विदेशी निवेश पाने वाला बड़ा देश रहा है। भारत ने चीन के बीच व्यापार सहयोग को मजबूत करने और वैश्विक व्यापार को बढ़ावा दिया है।  

गौरतलब है कि बीते दिनों चीन के विदेश मंत्री ने दावा करते हुए कहा था कि भारत ने चीनी क्षेत्र में घुसने की बात स्वीकार की है। लेकिन उनके दावे के समर्थन में कोई आधार मुहैया नहीं किया गया था। उन्होंने कहा, सही और गलत बहुत स्पष्ट है। यहां तक कि वरिष्ठ भारतीय अधिकारियों ने खुल कर कहा है कि चीनी सैनिक भारतीय सरजमीं में नहीं घुसे हैं। हालांकि, उन्होंने नहीं बताया कि किस अधिकारी ने यह कहा है और कहां कहा है। उन्होंने कहा, दूसरे शब्दों में कहें तो भारत ने चीनी सरजमीं में घुसने की बात कबूल की है।         

Latest World News