A
Hindi News विदेश एशिया कोरोनावायरस से जूझ रहे चीन पर आई नई आफत, हुनान प्रांत में पैर पसार रहा है बर्ड फ्लू

कोरोनावायरस से जूझ रहे चीन पर आई नई आफत, हुनान प्रांत में पैर पसार रहा है बर्ड फ्लू

चीन के कृषि एवं ग्रामीण मामलों के मंत्री ने इसकी पुष्टि की है। गौरतलब है कि हुनान प्रांत हुबेई के दक्षिणी सीमा के पास स्थित है, जहां तेजी से फैल रहे कोरोनावायरस ने अब तक 361 लोगों की जान ले ली है।

H5N1 Bird Flu, H5N1, Bird Flu, Bird Flu China, Bird Flu Hunan, Bird Flu Coronavirus- India TV Hindi China reports bird flu outbreak amid coronavirus spread, 18000 chickens killed | AP File

बीजिंग: जानलेवा कोरोनावायरस से जूझ रहे चीन पर अब एक नई आफत ने दस्तक दे दी है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, चीन के हुनान प्रांत में मुर्गियों के बीच खतरनाक एच5एन1 फैलने के मामले सामने आए है। चीन के कृषि एवं ग्रामीण मामलों के मंत्री ने इसकी पुष्टि की है। गौरतलब है कि हुनान प्रांत हुबेई के दक्षिणी सीमा के पास स्थित है, जहां तेजी से फैल रहे कोरोनावायरस ने अब तक 361 लोगों की जान ले ली है। इसके अलावा अभी भी हजारों लोग इस वायरस के संक्रमण से जूझ रहे हैं।

क्या कहा चीन के कृषि एवं ग्रामीण मामलों के मंत्री ने
साउथ चाईना मॉर्निग पोस्ट अखबार ने चीन के कृषि व ग्रामीण मामलों के मंत्री से शनिवार को हुई बातचीत के आधार पर बताया, ‘फ्लू फैलने की रिपोर्ट शयोयांग शहर के शुआनक्विंग जिले के एक फॉर्म से मिली है। फॉर्म में 7,850 मुर्गियां हैं और 4500 मुर्गियों की संक्रमण से मौत हो चुकी है। स्थानीय अधिकारियों ने संक्रमण फैलने के बाद 17,828 मुर्गियों को एहतियातन मार दिया है।’ हालांकि अभी तक हुनान में एच5एन1 से किसी भी व्यक्ति के संक्रमित होने की रिपोर्ट सामने नहीं आई है।

कोरोनावायरस से जूझ रहे चीन के सामने नई आफत
देश में बर्ड फ्लू का खतरा ऐसे समय सामने आया है, जब चीनी अधिकारी पहले से ही लगातार कोरोनावायरस से निपटने की पुरजोर कोशिश कर रहे हैं। चीन से कई देशों ने अपने नागरिकों को एयरलिफ्ट किया है और कई देश चीनियों को अपने यहां प्रवेश देने में सावधानी बरत रहे हैं। बता दें कि एच5एन1 फ्लू वायरस को ही बर्ड फ्लू भी कहा जाता है। पक्षियों में इससे सांस लेने की गंभीर बीमारी उत्पन्न हो जाती है और यह मनुष्यों में भी संक्रामक है।

Latest World News