A
Hindi News विदेश एशिया अब चीनी मीडिया ने अपनी ही सरकार को दे दी नसीहत, कही यह बात

अब चीनी मीडिया ने अपनी ही सरकार को दे दी नसीहत, कही यह बात

अक्सर दूसरे देशों और उनकी सरकारों को नसीहत देने वाली चीनी मीडिया ने इस बार अपने ही देश को सलाह दी है...

Representative Image- India TV Hindi Representative Image | AP Photo

बीजिंग: चीन में सरकार नियंत्रित आधिकारिक मीडिया के नजरिए में बदलाव देखने को मिल रहा है। अक्सर दूसरे देशों और उनकी सरकारों को नसीहत देने वाली चीनी मीडिया ने इस बार अपने ही देश को सलाह दी है। चीनी मीडिया ने अपनी सरकार को नसीहत देते हुए कहा कि उसे अपने पड़ोसियों के हितों का भी सम्मान करना चाहिए। चीन के अखबार ग्लोबल टाइम्स में लिखे गए एक लेख में कहा गया है कि चीन को अपने द्विपक्षीय विवादों को सुलझाना चाहिए ताकि उसके वैश्विक प्रभाव का विरोध न हो।

भारत के साथ डोकलाम विवाद के समाधान के कुछ हफ्ते बाद आधिकारिक मीडिया ने बुधवार को कहा कि चीन को अपने पड़ोसियों के हितों का सम्मान करना चाहिए और द्विपक्षीय विवादों को सुलझााना चाहिए ताकि वैश्विक प्रभाव की बीजिंग की कोशिश के विरोध को कम से कम किया जाए। ग्लोबल टाइम्स में छपे एक लेख में कहा गया, हमें अपने सिद्धांतों पर अडिग रहना चाहिए लेकिन अपने पड़ोसियों के हितों का सम्मान करना चाहिए। इसमें कहा गया कि पड़ोसियों के साथ विवाद सुलझाना चीन के लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि उसे अपनी महत्वाकांक्षाओं को हासिल करने के अपने प्रयासों का विरोध कम से कम करने और अपना समर्थन अधिकतम करने की आवश्यकता है।

भारत, जापान, वियतनाम और दक्षिण चीन सागर क्षेत्र के अन्य पड़ोसी देशों पर परोक्ष निशाना साधते हुए लेख में कहा गया कि कुछ पड़ोसी देश चीन के साथ समुद्री और भूमि विवादों को सुलझाने में कड़ा रूख अपना रहे हैं और बीजिंग से फायदा लेने का प्रयास कर रहे हैं। चीन का पूर्वी चीन सागर में जापान के साथ समुद्री विवाद है। दक्षिण चीन सागर पर चीन के दावे का वियतनाम, फिलीपींस, मलेशिया, ब्रुनेई और ताइवान विरोध करते हैं। लेख में लिखा गया है कि हाल के सालों में चीन के पड़ोस में खड़े हुए विवादों की वजह से कुछ पड़ोसियों को लेकर चीनी जनता की राय बिगड़ी है। ऐसे पड़ोसियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग उठी है।

Latest World News