A
Hindi News विदेश एशिया नेपाल की सरकार के साथ काम करने को आशान्वित है भारत: सुषमा स्वराज

नेपाल की सरकार के साथ काम करने को आशान्वित है भारत: सुषमा स्वराज

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने पड़ोसी देश के नेताओं को आर्थिक विकास के प्रयासों में सहयोग का आश्वासन दिया...

Sushma Swaraj | PTI Photo- India TV Hindi Sushma Swaraj | PTI Photo

काठमांडू: नेपाल के साथ द्विपक्षीय संबंधों को आपसी हित के लिए नई ऊंचाई पर ले जाने के लिहाज से वहां लोकतांत्रिक तरीके से चुनी गई सरकार के साथ काम करने को लेकर भारत आशान्वित है और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने पड़ोसी देश के नेताओं को आर्थिक विकास के प्रयासों में सहयोग का आश्वासन दिया। 2 दिन की यात्रा पर गुरुवार को नेपाल पहुंचीं सुषमा ने शुक्रवार को राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी, प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा से मुलाकात की और CPN-माओइस्ट सेंटर के अध्यक्ष प्रचंड के साथ भी बातचीत की। सुषमा ने आज अपनी मुलाकातों में नेपाल के साथ भारत के बहुआयामी और ऐतिहासिक संबंधों को आगे बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की।

विदेश मंत्रालय के एक बयान के मुताबिक उन्होंने नेपाल के सभी राजनेताओं को संदेश दिया कि भारत सरकार परस्पर हित के लिए नेपाल के साथ द्विपक्षीय संबंधों को नयी ऊंचाई पर ले जाने के लिए और वहां लोकतांत्रिक तरीके से चुनी हुई सरकार के साथ काम करने के लिए आशान्वित है। सुषमा ने प्रचंड से आज सुबह नाश्ते पर हुई मुलाकात के बाद कहा, ‘हम राजनीतिक स्थिरता पाने और विकास के लिए नेपाल को पूरी तरह सहयोग देंगे।’ प्रचंड ने कहा, ‘हमने चुनाव संपन्न होने और नई सरकार के गठन की तैयारी के बाद उभर रहे हालात पर चर्चा की।’ उनकी पार्टी ने हाल ही में नेपाल में हुए चुनावों में सीपीएन-यूएमएल के साथ वाम गठजोड़ बनाया था।

प्रचंड ने कहा, ‘मैंने सुषमा स्वराज से कहा कि हम राजनीतिक स्थिरता और विकास चाहते हैं जिसके लिए हमें पड़ोसी देशों से सहयोग की जरूरत है। सुषमा ने विश्वास दिलाया कि भारत राजनीतिक स्थिरता और विकास के लिए नेपाल के प्रयासों में उसे पूरा सहयोग देगा।’ माओवादी नेता ने कहा कि सुषमा नेपाल में चल रहे राजनीतिक घटनाक्रम के बारे में जानने को उत्सुक थीं। उन्होंने कहा, ‘हमने बहुत सकारात्मक और रचनात्मक बातचीत की। उन्होंने हाल ही में संपन्न हुए चुनावों में जीत हासिल करने पर वाम गठबंधन को बधाई भी दी।’

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, ‘विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने नेपाल में CPN (माओइस्ट सेंटर) के अध्यक्ष पुष्प कमल दहल प्रचंड से मुलाकात की और हाल ही में हुए चुनावों में उनकी पार्टी के अच्छे प्रदर्शन पर बधाई दी। दोनों नेताओं ने हमारे अनोखे भारत-नेपाल द्विपक्षीय संबंधों को और गहरा करने के कदमों पर चर्चा की।’ नेपाल के प्रधानमंत्री देउबा से मुलाकात के दौरान सुषमा ने उन्हें हाल ही में चुनाव सफलतापूर्वक संपन्न कराने पर बधाई दी।

रवीश कुमार ने कहा, ‘बातचीत हमारी सदियों पुरानी ऐतिहासिक साझेदारी को आगे ले जाने के लिए हमारे द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ाने पर केंद्रित रही।’ राष्ट्रपति भंडारी से बातचीत में सुषमा ने उन्हें नेपाल में चुनाव सफलतापूर्वक संपन्न कराने पर बधाई दी। उन्होंने कहा, ‘हमारे बहुआयामी संबंधों को आगे बढ़ाने के तरीकों पर बातचीत हुई।’

Latest World News