A
Hindi News विदेश एशिया इज़राइल के नए विदेश मंत्री पहली आधिकारिक यात्रा पर यूएई पहुंचे

इज़राइल के नए विदेश मंत्री पहली आधिकारिक यात्रा पर यूएई पहुंचे

इज़राइल के नए विदेश मंत्री मंगलवार को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) पहुंचे। पिछले साल दोनों देशों के बीच रिश्तों को सामान्य करने के बाद, यह किसी भी इज़राइली अधिकारी की अरब मुल्क की पहली उच्च स्तरीय यात्रा है।

Israeli Foreign Minister Yair Lapid In UAE On First Official Visit- India TV Hindi Image Source : AP इज़राइल के नए विदेश मंत्री मंगलवार को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) पहुंचे।

दुबई: इज़राइल के नए विदेश मंत्री मंगलवार को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) पहुंचे। पिछले साल दोनों देशों के बीच रिश्तों को सामान्य करने के बाद, यह किसी भी इज़राइली अधिकारी की अरब मुल्क की पहली उच्च स्तरीय यात्रा है। इज़राइली विदेश मंत्रालय के मुताबिक, विदेश मंत्री येर लापिद यूएई की राजधानी अबूधाबी में इज़राइल के दूतावास का उद्घाटन करेंगे और यूएई के अपने समकक्ष अब्दुल्ला बिन जायेद अल नहयान समेत अमीरात के कई अधिकारियों से मुलाकात करेंगे। वह व्यापार प्रदर्शनी में भी शिरकत करेंगे जहां इजराइली कंपनियां प्रौद्योगिकी का प्रदर्शन कर रही हैं। दोनों विदेश मंत्रियों की मुलाकात में ईरान को लेकर प्रमुख रूप से चर्चा हो सकती है जिसे दोनों देश सबसे बड़े क्षेत्रीय खतरे के तौर पर देखते हैं।

यूएई पहुंचने के तुरंत बाद लापिद ने अबुधाबी में इजराइली दूतावास के उद्घाटन के अवसर पर पहुंचे राजनयिकों से कहा यह क्षण अपना भाग्य खुद तय करने के अधिकार को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि इजराइल कहीं नहीं जा रहा है। उन्होंने कहा, ‘‘पश्चिम एशिया हमारा घर है। हम यहीं रहेंगे। हम क्षेत्र के सभी देशों से आह्वान करते हैं कि इसे मान्यता दें। और हमसे बात करें।’’ 

मंत्रालय ने इसे अरब मुल्क की ऐतिहासिक यात्रा बताया है। अबू धाबी में दूतावास के उद्घाटन में प्रेस की मौजूदगी को सीमित रखा गया है और यूएई के सरकारी मीडिया को ही कार्यक्रम कवर करने की इजाजत है। अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने लापिद के दौरे को ‘‘इजराइल, यूएई और सीमावर्ती क्षेत्र के लिए महत्वपूर्ण बताया।’’ 

एक बयान में उन्होंने कहा कि साझीदारी के सभी पहलुओं को मजबूत करने के लिए अमेरिका, इजराइल और यूएई के साथ काम करेगा। अमेरिका में ट्रंप प्रशासन के दौरान पिछले साल इजराइल और यूएई ने पूर्ण राजनयिक संबंध स्थापित किए थे और यूएई ने इसके लिए अमेरिका की मध्यस्थता वाले अब्राहम समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। इजराइल के साथ रिश्तों को सामान्य करने में यूएई के साथ बहरीन भी शामिल हुआ था। इससे पहले जॉर्डन और मिस्र के इज़राइल के साथ राजनयिक रिश्ते थे।

ये भी पढ़ें

Latest World News