A
Hindi News विदेश एशिया कोमा में चला गया है उत्तर कोरिया का तानाशाह किम जोंग उन, दक्षिण कोरिया के पूर्व राजनयिक का दावा

कोमा में चला गया है उत्तर कोरिया का तानाशाह किम जोंग उन, दक्षिण कोरिया के पूर्व राजनयिक का दावा

उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन की तबीयत एक बार फिर चर्चा में है। कहा जा रहा है कि किम कोमा में चले गए हैं। यह जानकारी दक्षिण कोरिया के दिवंगत राष्ट्रपति किम डेई-जुंग के पूर्व सहयोगी चांग सोंग-मिन ने दी है।

Kim Jong Un in coma, sister set to take control, South Korean ex-diplomat alleges- India TV Hindi Image Source : AP Kim Jong Un in coma, sister set to take control, South Korean ex-diplomat alleges

नई दिल्‍ली: उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन की तबीयत एक बार फिर चर्चा में है। कहा जा रहा है कि किम कोमा में चले गए हैं। यह जानकारी दक्षिण कोरिया के दिवंगत राष्ट्रपति किम डेई-जुंग के पूर्व सहयोगी चांग सोंग-मिन ने दी है। चांग सोंग-मिन ने किम जोंग के कोमा में जाने की बात को लेकर एक पोस्ट किया है। 

चांग सोंग-मिन के अनुसार, उत्तर कोरियाई शासक किम जोंग उन कोमा में हैं। यही नहीं इसी के चलते उनकी बहन किम यो-जोंग को अमेरिका और दक्षिण कोरिया के साथ संबंधों को संभालने की अधिकृत रूप से जिम्मेदारी दे दी गई है।

इतना ही नहीं उन्होंने कहा कि उत्तर कोरिया के मीडिया द्वारा हाल के महीनों में जारी किए गए किम जोंग उन की तस्वीरें नकली थीं। चांग के अनुसार, सत्‍ता संरचना के मुताबिक किम यो-जोंग अपने भाई किम जोंग उन की उत्तराधिकारी बन सकती हैं।

वहीं दक्षिण कोरिया की इंटेलीजेंस एजेंसी ने देश के राजनीतिक नेताओं को बताया है कि उत्तर कोरियाई नेता ने अपने सबसे भरोसेमंद सहयोगियों में से कुछ को अधिकार और जिम्मेदारियां सौंपीं हैं। हालांकि कोरिया हेराल्ड ने कहा कि नेशनल इंटेलीजेंस एजेंसी के अनुसार, यह परिवर्तन किसी बड़ी स्वास्थ्य समस्या से जुड़ा हुआ नहीं है।

बता दें कि पिछले काफी समय से किम जोंग उन की तबीयत को लेकर तमाम तरह की बातें कही जा रही है, लेकिन किम जोंग उन अचानक सबके सामने स्वस्थ नजर आए।

अब दक्षिण कोरिया के राजनयिक द्वारा ऐसे दावे के बाद चर्चा फिर शुरू हो गई है। कई मीडिया रिपोर्टर्स के अनुसार अब किम जोंग उन की बहन किम यो-जोंग राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मामलों को संभालने की तैयारी कर रही हैं।

Latest World News