A
Hindi News विदेश एशिया उत्तर कोरिया ने परमाणु वार्ता को बताया बेनतीजा, अमेरिका ने कहा- ‘अच्छी रही बातचीत’

उत्तर कोरिया ने परमाणु वार्ता को बताया बेनतीजा, अमेरिका ने कहा- ‘अच्छी रही बातचीत’

उत्तर कोरिया के प्रमुख वार्ताकार ने कहा कि अमेरिका के साथ परमाणु वार्ता बेनतीजा रही, वहीं वाशिंगटन का कहना है कि दोनों पक्षों के बीच स्वीडन में ‘‘अच्छी बातचीत’’ हुई है।

<p>US President Donald Trump and North Korea leader Kim...- India TV Hindi Image Source : AP US President Donald Trump and North Korea leader Kim Jong Un (File Photo)

हेल्सिंकी: उत्तर कोरिया के प्रमुख वार्ताकार ने कहा कि अमेरिका के साथ परमाणु वार्ता बेनतीजा रही, वहीं वाशिंगटन का कहना है कि दोनों पक्षों के बीच स्वीडन में ‘‘अच्छी बातचीत’’ हुई है। उत्तर कोरिया के वार्ताकार किम मायोंग गिल ने कहा कि स्टॉकहॉम में शनिवार को हुई वार्ता ‘‘ उम्मीद के मुताबिक नहीं रही और बेनतीजा समाप्त हो गई। मैं इससे बेहद निराश हूं।’’ 

उत्तर कोरियाई दूतावास के बाहर उन्होंने कहा कि यह बेनतीजा अमेरिका की वजह से समाप्त हुई क्योंकि उन्होंने अपना पुराना रुख और रवैया अपनाए रखा। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन के बीच फरवरी में वियतनाम में हुई वार्ता के बेनतीजा रहने के बाद शनिवार को दोनों देशों के बीच पहली बार इस मामले को लेकर बातचीत हुई। फरवरी की वार्ता के बाद हालांकि ट्रम्प और किम ने कोरयाई सीमा पर अचानक जून में मुलाकात की थी।

उत्तर कोरिया ने अपने मिसाइल और अन्य हथियारों के परीक्षण शुरू कर दिए हैं। करीब तीन साल बाद बुधवार को उसने एक मिसाइल का प्रक्षेपण किया, जो शायद पनडुब्बी से दागी गई बैलिस्टिक मिसाइल थी। अमेरिकी विदेश विभाग की प्रवक्ता मॉर्गन ऑर्टगस ने कहा कि किम की टिप्पणियां साढे़ आठ घंटे से अधिक चली ‘‘अच्छी वार्ता’’ की "विषय-वस्तु या भावना को प्रतिबिंबित नहीं" करती। उन्होंने बताया कि अमेरिका ने चर्चा जारी रखने के लिए दो सप्ताह में स्टॉकहोम वापस आने के लिए स्वीडन का निमंत्रण स्वीकार कर लिया है।

उत्तर कोरिया के वार्ताकार किम ने कहा कि कोरिया ने दिसम्बर तक वार्ता निलंबित करने का प्रस्ताव रखा है। किम मायोंग गिल ने स्टॉकहोम बैठक के दौरान कहा कि उत्तर कोरिया ने यह स्पष्ट कर दिया है दोनों देश उत्तर कोरिया द्वारा परमाणु निरस्त्रीकरण के अगले कदमों पर तभी चर्चा कर सकते हैं यदि अमेरिका उत्तर कोरिया द्वारा इससे पहले किए गए उपायों, जिनमें परमाणु और लंबी दूरी की मिसाइलों के परीक्षण पर रोक और अपने भूमिगत परमाणु परीक्षण स्थल को बंद करना शामिल है, पर "ईमानदारी से जवाब देता है।"

Latest World News