A
Hindi News विदेश एशिया खतरे की घंटी! उत्तर कोरिया के पास है अनुमान से कहीं ज्यादा प्लूटेनियम

खतरे की घंटी! उत्तर कोरिया के पास है अनुमान से कहीं ज्यादा प्लूटेनियम

हाल ही में कई मिसाइल टेस्ट करके कोरियाई प्रायद्वीप में सरगर्मी बढ़ाने वाले उत्तर कोरिया के पास अभी तक जताए गए अनुमानों से कहीं ज्यादा प्लूटोनियम है।

Representative Image | AP Photo- India TV Hindi Representative Image | AP Photo

प्योंगयांग: हाल ही में कई मिसाइल टेस्ट करके कोरियाई प्रायद्वीप में सरगर्मी बढ़ाने वाले उत्तर कोरिया के पास अभी तक जताए गए अनुमानों से कहीं ज्यादा प्लूटोनियम है। अपनी मनमानी से अमेरिका समेत कई देशों के निशाने पर रहा यह मुल्क क्षेत्रीय शांति के लिए बड़ा खतरा माना जा रहा है। उत्तर कोरिया मुख्य परमाणु फैसिलिटी की नई तस्वीरों से पता चलता है कि उसने अपने हथियार कार्यक्रम के लिए पूर्व में लगाए गए अनुमान से कहीं अधिक प्लूटोनियम का उत्पादन किया है।

अमेरिका की एक बेवसाइट का आकलन ऐसे समय में सामने आया है जब प्योंगयांग की महत्वाकांक्षा को लेकर तनाव चरम पर है। निगरानी रखने वाली वेबसाइट 38 नार्थ जॉन्स हॉपकिन्स विविद्यालय से संबद्ध है। इसमें शुक्रवार को बताया गया है कि योंगब्योन परमाणु परिसर की थर्मल छवि दर्शाती है कि प्योंगयांग ने पिछले साल सितंबर और इस साल जून के बीच में कम से कम दोगुनी मात्रा में प्लूटोनियम का उत्पादन किया है।

इसमें बताया गया है, रेडियोकैमिकल प्रयोगशाला बीच बीच में संचालित होती है और भारी मात्रा में प्लूटोनियम का उत्पादन करने के लिए स्पष्ट रूप से कम से कम 2 पुनर्प्रसंस्करण अभियान चलाए गए जिनके बारे में पता नहीं चला। जिससे उत्तर कोरिया के परमाणु हथियार भंडार को और बढ़ाया जा सके। निरस्त्रीकरण समझौते के तहत 2007 में उत्तर कोरिया ने योंगब्योन संयंत्र बंद कर दिया था लेकिन प्योंगयांग के 2013 में तीसरे परमाणु परीक्षण के बाद इसकी मरम्मत का काम फिर से शुरू कर दिया गया।

Latest World News