A
Hindi News विदेश एशिया किम जोंग ने अतीत में हुई गलतियों को न दोहराने का लिया संकल्प, कही यह बात

किम जोंग ने अतीत में हुई गलतियों को न दोहराने का लिया संकल्प, कही यह बात

उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने आज दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेई - इन के साथ शिखर वार्ता में हुए समझौते के क्रियान्वयन का वादा करते हुए अतीत की गलतियों को न दोहराने का संकल्प लिया।

North Korea's Kim Jong Un promises not to repeat 'mistakes of the past'.- India TV Hindi Image Source : PTI North Korea's Kim Jong Un promises not to repeat 'mistakes of the past'.

सोल: उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने आज दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेई - इन के साथ शिखर वार्ता में हुए समझौते के क्रियान्वयन का वादा करते हुए अतीत की गलतियों को न दोहराने का संकल्प लिया। दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति के साथ वार्ता के बाद किम ने कहा कि दोनों कोरियाई नेता यह सुनिश्चित करने के लिए निकटता से काम करेंगे कि ‘‘अतीत में हुई वे गलतियां दोहराई न जाएं.. जिनमें अंतर-कोरियाई समझौते... शुरुआत के बाद ढह गए। 

उन्होंने कहा, ‘‘हमारे रास्ते में प्रतिक्षेप , कठिनाइयां और निराशा आ सकती है ... लेकिन पीड़ा के बिना जीत हासिल नहीं की जा सकती।’’ परमाणु हथियार संपन्न उत्तर कोरिया संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रतिबंध लगाए जाने के बाद अलग - थलग पड़ गया था। किम ने कहा पनमुंजम ‘‘ दिल तोड़ने वाले बंटवारे का प्रतीक है।’’

पनमुंजम कोरियाई प्रायद्वीप को बांटने वाला असैन्यकृत क्षेत्र है। दोनों नेताओं के बीच आज वार्ता पनमुंजम के युद्धविराम संधि के अधीन आने वाले एक गांव के दक्षिणी किनारे पर स्थित ‘पीस हाउस बिल्डिंग’ में हुई। उन्होंने कहा लेकिन अगर यह ‘‘शांति का प्रतीक बन जाए तो, उत्तर और दक्षिण का एक ही रक्त होगा, एक ही भाषा, एक ही इतिहास और एक ही संस्कृति ... हम एक बनने की ओर आगे बढ़ेंगे और हर पीढ़ी के लोग इस समृद्धि का आनंद उठाएंगे।’’ 

Latest World News