A
Hindi News विदेश एशिया चीन के इस रडार में है पाकिस्तान की दिलचस्पी, जानें क्या है खास

चीन के इस रडार में है पाकिस्तान की दिलचस्पी, जानें क्या है खास

पाकिस्तान ने चीन के साथ संयुक्त रूप से निर्मित अपने JF-17 लड़ाकू जेट विमानों में इस्तेमाल के लिए चीनी कंपनी द्वारा विकसित पहले द्विआयामी एयरबोर्न रडार को हासिल करने में दिलचस्पी दिखाई है।

JF 17 | AP Photo- India TV Hindi JF 17 | AP Photo

बीजिंग: पाकिस्तान ने चीन के साथ संयुक्त रूप से निर्मित अपने JF-17 लड़ाकू जेट विमानों में इस्तेमाल के लिए चीनी कंपनी द्वारा विकसित पहले द्विआयामी एयरबोर्न रडार को हासिल करने में दिलचस्पी दिखाई है। 

चीनी सैन्य विशेषज्ञ दू काईयुआन ने बताया कि नई एयरकूल्ड ऐक्टिव फेज्ड ऐरे फायर कंट्रोल रडार प्रणाली तीसरी पीढ़ी के जेट लड़ाकू विमानों का कम से कम 200 किलोमीटर की दूरी से पता लगा सकती है और मध्यम दूरी के हवा-से-हवा में मार करने में सक्षम मिसाइलों से उन्हें रोक सकती है। सरकारी ग्लोबल टाइम्स ने काईयुआन के हवाले से बताया कि पाकिस्तान अपने JF-17 ब्लॉक 3 लड़ाकू जेट विमानों में इसके इस्तेमाल के लिए अपनी रूचि दिखाई है, जो दूसरे देशों के लिये भी मार्ग प्रशस्त कर सकता है।

PLA रॉकेट फोर्स में सेवा देने वाले सैन्य विशेषग्य सोंग झोंगपिंग ने अखबार को बताया कि चीन के रडार मुख्यत: घरेलू इस्तेमाल के लिए हैं और नई रडार प्रणाली को चीन निर्मित जेट लड़ाकू विमानों के बगैर अन्य देशों में इस्तेमाल नहीं किया जा सकता। रिपोर्ट के अनुसार नए रडार की एयर कूलिंग प्रणाली जेट विमानों पर वजन के बोझ को कम कर सकती है और उन्हें तेज गति से उड़ने में सक्षम बना सकती है।

Latest World News