A
Hindi News विदेश एशिया ...तो यूं पाकिस्तान की कैद से आजाद हुआ था 2 पाकिस्तानियों को मारने वाला अमेरिकी

...तो यूं पाकिस्तान की कैद से आजाद हुआ था 2 पाकिस्तानियों को मारने वाला अमेरिकी

पाकिस्तान के विदेश मंत्री ख्वाजा आसिफ ने माना है कि पाकिस्तान ने वर्ष 2011 में 2 पाकिस्तानी नागिरकों की हत्या करने वाले प्राइवेट अमेरिकी डिफेंस कॉन्ट्रैक्टर की रिहाई के वास्ते...

Raymond Davis | AP File Photo- India TV Hindi Raymond Davis | AP File Photo

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के विदेश मंत्री ख्वाजा आसिफ ने माना है कि पाकिस्तान ने वर्ष 2011 में 2 पाकिस्तानी नागिरकों की हत्या करने वाले प्राइवेट अमेरिकी डिफेंस कॉन्ट्रैक्टर की रिहाई के वास्ते उसे हत्या के आरोपों से बरी करवाने के लिए भारी-भरकम (मुआवजा) रकम दी थी। आसिफ सीनेट में जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम फजल (JUI-F) के सीनेटर हाफिज हमदुल्ला के सवाल का जवाब दे रहे थे। हाफिज ने रेमंड डेविस की रिहाई पर बहस की मांग की थी। डेविस 2011 में लाहौर में 2 पाकिस्तानियों की हत्या करने के बाद मामले से बरी हो गया था।

वर्ष 2011 में डेविस (42) को 2 पाकिस्तानियों की हत्या करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था जिसके बाद पाकिस्तान और अमेरिका के बीच भारी राजनियक संकट पैदा हो गया था। आसिफ ने कहा कि ढेरों सरकारी अधिकारी डेविस की रिहाई में शामिल थे लेकिन उन्होंने सदन से इस पर बहस से दूर रहने का आवाह्न किया क्योंकि इससे शर्मिंदगी ही होगी। उन्होंने कहा, ‘डेविस के हाथों मारे गए व्यक्तियों के परिवारों को भी पाकिस्तान सरकार ने ही मुआवजा राशि दी थी न कि अमेरिका ने।’ उन्होंने कहा कि उसकी रिहाई में भूमिका निभाने वाले लोगों ने शायद अपने निहित स्वार्थ के लिए ऐसा किया।

आसिफ ने कहा, ‘जिन लोगों ने उसकी रिहाई में भूमिका निभाई उन्होंने ऐसा करते हुए राष्ट्रीय सुरक्षा के साथ समझौता किया।’ डेविस प्रकरण से पाकिस्तान और अमेरिका के बीच तनाव पैदा हो गया था क्योंकि अमेरिकी निर्वाचित प्रतिनिधियों ने डेविस के लिए राजनयिक छूट और उसकी तत्काल रिहाई का दबाव डाला था। CIA कांट्रैक्टर 49 दिनों तक पाकिस्तानी हिरासत में रहा था। मारे गए व्यक्तियों के परिवारों के साथ सरकार का समझौता हो जाने के बाद उसे 16 मार्च, 2011 को रिहा कर दिया गया था। वैसे आसिफ ने रकम का जिक्र नहीं किया लेकिन रिपोर्ट्स के मुताबिक मृतकों के परिवारों को 24 लाख डॉलर दिए गए थे। लाहौर हाई कोर्ट ने डेविस को सभी आरोपों से बरी कर दिया था और वह अमेरिका लौट गया था।

Latest World News