A
Hindi News विदेश एशिया ‘ब्लैक फ्राइडे’ पर पाकिस्तान में मचा घमासान, जानें क्या है मामला!

‘ब्लैक फ्राइडे’ पर पाकिस्तान में मचा घमासान, जानें क्या है मामला!

पाकिस्तान में आजकल दो शब्दों को लेकर बवाल मचा हुआ है, और ये शब्द हैं ‘ब्लैक फ्राइडे’...

Representative Image | AP- India TV Hindi Representative Image | AP

इस्लामाबाद: पाकिस्तान में आजकल दो शब्दों को लेकर बवाल मचा हुआ है, और ये शब्द हैं ‘ब्लैक फ्राइडे’। पाकिस्तान सरकार को इस्लामी मामलों पर सलाह देने वाले एक प्रमुख संवैधानिक समूह ने कुछ कारोबारी इकाइयों की ओर कई सामानों पर भारी छूट देने के संदर्भ में ‘ब्लैक फ्राइडे’ शब्दावली के इस्तेमाल की निंदा की है। इस प्रभावशाली इस्लामी समूह का कहना है कि ‘ब्लैक फ्राइडे’ का इस्तेमाल सही नहीं है और इसकी जगह ‘ब्लेस्ड फ्राइडे’ शब्दावली का इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

‘काउंसिल ऑफ इस्लामिक आइडियोलॉजीज’ ने कहा कि शुक्रवार के दिन सामानों की खरीद-बिक्री पर छूट देने में कुछ गलत नहीं है, लेकिन शुक्रवार की तुलना काला दिवस से नहीं की जाने जानी चाहिए। समाचार पत्र ‘एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ के मुताबिक इस समूह के प्रमुख किबला अयाज ने कहा, ‘काउंसिल ने ‘ब्लैक फ्राइडे’ की जगह ‘ब्लेस्ड फ्राइडे’ का इस्तेमाल करने की प्रस्ताव दिया है।’ गौरतलब है कि इस्लाम में शुक्रवार (जुमे) के दिन को पाक माना जाता है। ऐसे में पाकिस्तान के धार्मिक संगठनों ने इस विज्ञापन को लेकर विरोध दर्ज कराया है। 

काउंसिल ने स्पष्ट किया कि उसका इरादा काले शब्द के इस्तेमाल को हतोत्साहित करना नहीं है, बल्कि उसका कहने का मतलब यह है कि समाज में काले शब्दे का इस्तेमाल नकारात्मक संदर्भ में होता है। पाकिस्तान में कुछ कारोबारी समूहों ने शुक्रवार के दिन कई सामानों पर छूट के विज्ञापन के लिए अमेरिका और कुछ दूसरे देशों की तर्ज पर ‘ब्लैक फ्राइडे’ शब्दावली का इस्तेमाल किया है। गौरतलब है कि पाकिस्तान में ब्लैक फ्राइडे सेल पिछले कई सालों से आयोजित होती रही हैं।

Latest World News