A
Hindi News विदेश एशिया पाकिस्तान: संसद के उच्च सदन में नवाज शरीफ की पार्टी को मिली बड़ी जीत

पाकिस्तान: संसद के उच्च सदन में नवाज शरीफ की पार्टी को मिली बड़ी जीत

पाकिस्तान के अपदस्थ प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पार्टी PML-N को अनंतिम परिणामों के अनुसार सीनेट में शनिवार को 15 सीटों पर जीत हासिल हुई...

Nawaz Sharif | AP Photo- India TV Hindi Nawaz Sharif | AP Photo

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के अपदस्थ प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पार्टी PML-N को अनंतिम परिणामों के अनुसार सीनेट में शनिवार को 15 सीटों पर जीत हासिल हुई। इस जीत के साथ ही वह संसद के उच्च सदन में सबसे बडी़ पार्टी बनकर उभरी है। पाकिस्तान चुनाव आयोग (ECP) के मुताबिक प्रांतीय एवं संघीय जन प्रतिनिधियों ने 52 सीनेटरों के चुनाव के लिए मतदान किया। इसके लिए मतदान 9 बजे शुरू हुआ और शाम 4 बजे तक चला।

इस चुनाव में 130 से ज्यादा उम्मीदवार चुनावी मैदान में थे। चुनाव में विभिन्न पार्टियों के उम्मीदवार सहित स्वतंत्र उम्मीदवार भी हिस्सा ले रहे थे। PML-N को 15 सीटों पर जीत हासिल हुई है, जिनमें से 11 पंजाब से हैं जबकि दो-दो सीटें खैबर पख्तुनख्वा और संघीय राजधानी की हैं। पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) को 12 सीटें मिली हैं, जबकि इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) को 6 सीटों पर जीत हासिल हुई।

स्वतंत्र उम्मीदवारों को 10 सीट पर जीत हासिल हुई। चुनाव हारने वाले प्रमुख उम्मीदवारों में मौलाना सैमूल हक भी हैं। हक को तालिबान का गॉडफादर माना जाता है। खैबर-पख्तुन्ख्वा विधानसभा से हक को सिर्फ चार वोट मिले। PML-N के पास पहले से ही सीनेट में 18 सीटें थी और वह अब 33 सीटों के साथ सीनेट में सबसे बड़ी पार्टी बन गई है।

Latest World News