A
Hindi News विदेश एशिया ब्रिक्स सम्मेलन समाप्त, पीएम मोदी म्यांमार के लिए रवाना

ब्रिक्स सम्मेलन समाप्त, पीएम मोदी म्यांमार के लिए रवाना

ब्रिक्स शिखर सम्मेलन खत्म होने के बाद आज पीएम मोदी अपनी तीन दिवसीय यात्रा पर म्यांमार के लिए रवाना हो गए हैं। ब्रिक्स सम्मेलन में आज सुबह पीएम मोदी और शी जिनपिंग की द्विपक्षीय वार्ता हुई।

PM Narendra Modi on Myanmar visit - India TV Hindi PM Narendra Modi on Myanmar visit

ब्रिक्स शिखर सम्मेलन खत्म होने के बाद आज पीएम मोदी अपनी तीन दिवसीय यात्रा पर म्यांमार के लिए रवाना हो गए हैं। ब्रिक्स सम्मेलन में आज सुबह पीएम मोदी और शी जिनपिंग की द्विपक्षीय वार्ता हुई। 30 मिनट तक चली इसी वार्ता में डोकलाम मुद्दे पर कोई बातचीत नहीं हुई। बैठक में चीन ने कहा कि भारत और चीन दोनों ही बड़े विकासशील देश हैं। पिछले 2 महीनों तक चले भारत और चीन के बीच डोकलाम विवाद  को लेकर चीन ने कहा कि विवादों के बावजूद हम भारत के साथ बातचीत के लिए तैयार हैं। दोनों के बीच पिछले कुछ समय से चले विवादों के बीच चीन ने नरम रुख अपनाया। चीन ने कहा कि पंचशील के 5 सिद्धांतों के तहत हम काम करेंगे। (BRICS SUMMIT: चीन ने कहा, पंचशील के 5 सिद्धांतों के तहत हम काम करेंगे)

डोकलाम मुद्दे को दरकिनार करते हुए दोनों  ही दोशों के नेताओं के बीच यह वार्ता हुई। चीन ने वार्ता के दौरान कहा कि पिछले कुछ दिनों से भारत और हमारे बीच हालात बदले हैं। चीन ने कहा कि विवादों के चलते भी भारत और चीन के बीच  संबंध मजबूत हैं, इसी के चलते जिनपिंग ने कहा कि चीन सभी मुद्दों पर भारत के साथ खुलकर बातचीत करेगा। इसी के चलते भारत ने भारत ने चीन को ब्रिक्स सम्मेलन के सफल आयोजन के लिए बधाई दी और पिछली बार गोवा में हुए ब्रिक्स सम्मेलन का जिक्र किया। पीएम मोदी ने कहा कि भारत चीन के साथ द्विपक्षीय बातचीत को लेकर काफी उत्साहित है और इसके लिए बारत ने हमेशा सकारात्मक रूख अपनाया है।

बीते सोमवार पीएम मोदी ने ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में आतंकवाद का मुद्दा उठाया था। जिसके चलते पाकिस्तान दबाव में  आ गया।  पाकिस्तान ने खतरनाक आतंकी संगठन जमात उत दावा और फलाह इंसानियत के खिलाफ कार्रवाई की है। जमात उत दावा के लाहौर में दर्जन भर दफ्तरों को बुलडोजर से गिरा दिया गया, यहां तक की उसके सामान को नाले में फेंक दिया गया।

Latest World News