A
Hindi News विदेश एशिया रुस और चीन चाहते है इराक में केमिकल हथियारों की जांच

रुस और चीन चाहते है इराक में केमिकल हथियारों की जांच

रूस और चीन ने सीरिया में इस्तेमाल किए गये रसायनिक हथियारों के तार इराक से जुड़े होने को लेकर संयुक्त राष्ट्र के एक पैनल द्वारा जांच कराने का प्रस्ताव दिया जिसे ब्रिटेन ने तुरंत खारिज कर दिया।

Russia China seek chemical weapons probe in Iraq- India TV Hindi Russia China seek chemical weapons probe in Iraq

संयुक्त राष्ट्र: रूस और चीन ने सीरिया में इस्तेमाल किए गये रसायनिक हथियारों के तार इराक से जुड़े होने को लेकर संयुक्त राष्ट्र के एक पैनल द्वारा जांच कराने का प्रस्ताव दिया जिसे ब्रिटेन ने तुरंत खारिज कर दिया।

ये भी पढ़े

मोसुल की लड़ाई के बारे में परिषद की एक चर्चा के दौरान दोनों देशों ने संयुक्त जांच प्रणाली का दायरा बढ़ाकर इराक तक किए जाने की संभावना पर बल दिया। मोसुल में इराकी बल इस्लामिक स्टेट समूह के जिहादियों के साथ संघर्षरत है।

वार्ता की अध्यक्षता करने वाले ब्रिटेन के राजदूत मैथ्यू रेक्रॉफ्ट के मुताबिक, आईएस के रसायनिक हथियारों के उपयोग संबंधित नवीनतम जानकारी पर सुरक्षा परिषद के सदस्यों ने सर्वसम्मति से चिंता व्यक्त की है।

रेक्रॉफ्ट ने बताया कि इसके बाद रूस और चीन ने एक मसौदा प्रस्ताव प्रस्तुत किया जिसमें इराक में संयुक्त जांच प्रणाली द्वारा जांच कराये जाने की बात कही गयी थी। उन्होंने बताया कि ब्रिटेन ने इस प्रस्ताव का विरोध किया।

उन्होंने कहा, ब्रिटेन ने उल्लेख किया कि इराक और सीरिया की स्थिति के बीच बहुत भिन्नताएं हैं।

Latest World News