A
Hindi News विदेश एशिया Good News: रूस ने कोरोना वैक्सीन Sputnik V का उत्पादन शुरू करने का किया दावा, अगस्त अंत तक होगी उपलब्ध

Good News: रूस ने कोरोना वैक्सीन Sputnik V का उत्पादन शुरू करने का किया दावा, अगस्त अंत तक होगी उपलब्ध

कोरोना संकट से जूझ रही दुनिया को रूस की ओर से खुशखबरी मिली है। दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन Sputnik V का उत्पादन शुरू हो गया है।

Sputnik V- India TV Hindi Image Source : AP Sputnik V

कोरोना संकट से जूझ रही दुनिया को रूस की ओर से खुशखबरी मिली है। दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन Sputnik V का उत्पादन शुरू हो गया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, रूस ने स्पुतनिक वी का निर्माण शुरू कर दिया है। रूस ने कहा है कि Sputnik V, घातक कोरोनावायरस के लिए दुनिया का पहला पंजीकृत टीका है, जिसे अगस्त के अंत तक बाजार में उपलब्ध करा दिया जाएगा। हालाँकि, कुछ वैज्ञानिकों को डर है कि मास्को राष्ट्रीय प्रतिष्ठा को सुरक्षा पर तरजीह दे रहा है।

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने घोषणा की कि देश ने घातक कोरोनावायरस या COVID-19 के खिलाफ "स्थायी प्रतिरक्षा" की पेशकश करने वाला पहला टीका विकसित किया है। उन्होंने यह भी दावा किया था कि उनकी एक बेटी को नए रूसी कोरोनावायरस वैक्सीन के साथ टीका लगाया गया था। 

इस बीच, रूस के राज्य-नियंत्रित मीडिया स्पुतनिक ने कहा है कि भारतीय कंपनियों ने स्पुतनिक वी के चरण 1 और चरण 2 क्लीनिकल ट्रायल के तकनीकी विवरणों को जानने की मांग की है।

Latest World News