A
Hindi News विदेश एशिया प्राचीन सिल्क रुट की शुरुआत, चाइना से पहली ट्रेन पहुंची ईरान

प्राचीन सिल्क रुट की शुरुआत, चाइना से पहली ट्रेन पहुंची ईरान

प्राचीन सिल्क रुट की शुरुआत, चीन से पहली ट्रेन पहुंची ईरान

चाइना से प्राचीन...- India TV Hindi चाइना से प्राचीन सिल्क रुट होते हुए पहली ट्रेन ईरान पहुंची

तेहरान: प्राचीन सिल्क रुट को फिर से शुरु करते हुए चाइना से पहली ट्रेन 14 दिन का सफर पूरा कर सोमवार को ईरान पहुंची।  ट्रेन चाइनीजउत्पादो से भरे 32 कंटेनर लेकर पूर्वी झेंनझियांग से चल कर कजाकिस्तान और तुर्कमेंनिस्तान होते हुए 9500 किलोमीटर का रास्ता तय कर 14 दिन में ईरान पहुंची, ईरानियन रेलवे कम्पनीं के प्रमुख ' मोहसिन पुरसैयद अकायी' नें इस बात की जानकारी दी। रेल एक प्राइवेट कम्पनी के द्वारा चलायी जायेगी।

चाइना से ईरान तक ट्रेन की यात्रा समुद्र के शंघाई से ईरान के बंदरगाह तक की यात्रा के मुकाबले 30 दिन कम रही। अकायी के अनुसार, ईरान रेलवें की योजना इस ट्रेन को भविष्य में यूरोप तक ले जानें की है,जिससे ट्रेंनो की आवाजाही से ईरान को लाभ हो सके। ट्रेन हर महीनें चलेगी और अगर जरुरत हुई तो ट्रेंन की आवाजाही को ओर बढ़ाया जायेगा ।

ईरानी मीडिया के अनुसार, ईरान का एक तिहाई से ज्यादा का विदेश व्यापार चाइना से होता है और चाइना ईरान का सबसे बड़ा तेल आयातक है। चाइना के राष्ट्रपति शी जिंनपिंग की पिछले महींने हुई ईरान यात्रा किसी चाइनीज राष्ट्रपति की 14 साल बाद हुई पहली यात्रा थी,जो ईरान से आर्थिक प्रतिबंध हटनें के एक दिन बाद हुई। इस यात्रा में चाइना और ईरान के बीच व्यापार को अगले 10 साल में 600 बिलियन डॉलर तक पहुंचाने की सहमति बनीं थी,जो अभी 50 बिलियन डॉलर के करीब है। सिल्क रुट को पुनर्जिवित कर ट्रेन चलाना उसी योजना का हिस्सा है। 

सिल्क रुट एक प्राचीन व्यापारिक रास्ता था जिससे चाइना के सिल्क का व्यापार भूमध्यसागर से एशिया तक होता था,और अब चाइना की योजना उस रुट को फिर से शुरु कर यूरोप के बाजार तक अपनी पहुंच बनाना है।

Latest World News